दिल्ली के ये सरकारी स्कूल हैं देश के टॉप 10 में शामिल...

दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10, द्वारका को एजुकेशन वल्र्ड द्वारा जारी सूची में पहले स्थान पर रखा गया है. 

दिल्ली के ये सरकारी स्कूल हैं देश के टॉप 10 में शामिल...
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के एक सरकारी स्कूल को देश के सभी सरकारी स्कूलों में पहला स्थान मिला है, वहीं राष्ट्रीय राजधानी के दो अन्य स्कूल भी शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल हुए है. रैंकिंग को पिछले सप्ताह शिक्षा से जुड़े पोर्टल एजुकेशन वल्र्ड ने 'इंडियन स्कूल रैंकिंग 2019' में जारी किया.

दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10, द्वारका को एजुकेशन वल्र्ड द्वारा जारी सूची में पहले स्थान पर रखा गया है. यह पोर्टल शिक्षकों और अभिभावकों के लिए शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में काम करता है, जो हर साल स्कूलों के लिए राष्ट्रीय रैंकिंग जारी करता है.

इस वर्ष जारी की गई इस रैंकिंग में जहां आरपीवीवी लाजपत नगर पांचवें स्थान पर पहुंच गया, वहीं आरपीवीवी रोहिणी सातवें स्थान पर रहते हुए शीर्ष-10 में जगह बनाने में कामयाब रहा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इन स्कूलों के शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को उनके प्रयासों के लिए बधाई दी. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शिक्षा और सरकारी स्कूलों में सुधार को प्राथमिकता दी है.

केन्द्रीय विद्यालय, आईआईटी मद्रास, चेन्नई; और कोझिकोड़ के नाडक्कवु का जीवीएचएसएस विद्यालय संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. इसके बाद केंद्रीय विद्यालय, आईआईटी बॉम्बे, पोवाई तीसरे स्थान पर रहे. 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है.

ये भी देखें:- 

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)