कोरोना से रिकवर होने के बाद भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement

कोरोना से रिकवर होने के बाद भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, स्टडी में हुआ खुलासा

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (NYU) और ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन की एक रिसर्च टीम ने कोरोना की पहली लहर के दौरान पॉजिटिव हुए बुजुर्गों पर एक स्टडी की, जिसमें पता चला कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी 60 फीसदी लोगों में टॉक्सिक मेटाबॉलिक एन्सेफैलोपैथी (TME) नामक मानसिक बीमारी के लक्षण मिले.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना के एक बार फिर से मामले बढ़ रहे हैं. कोविड ने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. इसे लेकर डॉक्टर्स और मेडिकल एक्सपर्ट्स भी लगातार रिसर्च कर रहे हैं. हाल ही में की गई एक रिसर्च में पता लगा है कि कोविड से संक्रमित होने से अल्जाइमर (Alzheimer's) विकसित होने की तुलना में बुजुर्ग लोगों को एक खास तरह की मानसिक बीमारी हो सकती है.

  1. कोरोना वायरस का बुजुर्गों पर पड़ सकता है बुरा असर
  2. न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (NYU) की स्टडी में बड़ी बात आई सामने
  3. कोरोना से ठीक होने के बाद बुजुर्गों को हो सकती है मानसिक बीमारी

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी ने की रिसर्च

डेली मेल में छपी एक खबर के अनुसार, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (NYU) और ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन की एक रिसर्च टीम ने पाया कि वो बुजुर्ग जिन्हें पहले कोविड हुआ था, वो लोग टॉक्सिक मेटाबॉलिक एन्सेफैलोपैथी (TME) नामक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. रिसर्च टीम ने पाया कि जो लोग कोविड से रिकवर हुए थे, उनका ब्लड टेस्ट करने पर पता चला कि वे अल्जाइमर वाले लोगों की तुलना ब्रेन से संबंधित बीमारियों से ज्यादा पीड़ित हुए. जिन मरीजों ने TME के लक्षण पाए गए, उनमें से 60 फीसदी मरीजों को मानसिक परेशानी थी.

ये भी पढ़ें: किसने किया था ऐनी फ्रैंक के साथ विश्वासघात? 77 साल बाद मिल गया इस सवाल का जवाब

कोरोना की पहली लहर के दौरान हुई थी स्टडी

ये स्टडी कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान की गई थी. स्टडी का डेटा ओमिक्रॉन या डेल्टा वेरिएंट पर भी लागू होता है इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है. कोविड के रूप में तेजी से फैल रहा एक वायरस का इतना गंभीर दुष्प्रभाव होना एक चिंताजनक बात है.

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

इस स्टडी के हेड डॉ जेनिफर फ्रोंटेरा बताते हैं कि 'हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि COVID-19 के लिए अस्पताल में भर्ती मरीजों, और विशेष रूप से उनके तीव्र संक्रमण के दौरान न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का अनुभव करने वालों में मानसिक बीमारी के लक्षण हो सकते हैं जो अल्जाइमर रोग वाले लोगों में देखे गए लोगों की तुलना में काफी ज्यादा हैं.' उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति वायरस से संक्रमित होने के बाद भी TME विकसित कर सकता है.

251 लोगों के डेटा को किया गया स्टडी

रिसर्च टीम ने 251 बुजुर्गों से डेटा लिया, जिन्हें साल 2020 में महामारी की पहली लहर के दौरान कोविड के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था. ये स्टडी उन लोगों पर की गई जो कोरोना से ठीक हो गए थे या जिनकी मौत हो गई. इन लोगों को कोरोना होने से पहले कोई मानसिक बीमारी नहीं थी.

ये भी पढ़ें -अमेरिका: चलती ट्रेन के सामने महिला को दिया धक्‍का, फिर बोला- ‘मैं हूं गॉड’

60 फीसदी लोगों में मिले बीमारी के लक्षण

इनमें से 60 फीसदी लोगों में कोरोना के चलते मानसिक बीमारियों के लक्षण देखे गए. इसके साथ ही जिनकी मौत कोरोना की वजह से हुई उनमें औसतन 124 प्रतिशत उच्च स्तर के रक्त मार्कर थे जो मानसिक बीमारी का संकेत देते थे.

इस स्टडी के आधार पर रिसर्च टीम का है कि कोविड संक्रमित लोगों को रिकवर होने के बाद भी लंबे समय तक मानसिक परेशानी हो सकती हैं.

LIVE TV

Trending news