Corona: Delta Variant के खिलाफ कम एंटीबॉडी बनाता है Pfizer-BioNtech का टीका, स्टडी में खुलासा

कोरोना महामारी (Coronavirus) में फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNtech) टीके को लेकर अहम जानकारी सामने आई है. पता चला है कि यह टीका डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ ज्यादा असर नहीं कर रहा है.

Corona: Delta Variant के खिलाफ कम एंटीबॉडी बनाता है Pfizer-BioNtech का टीका, स्टडी में खुलासा
कोरोना वैक्सीन लगवाती हुई महिला (साभार एएनआई)

लंदन: कोरोना महामारी (Coronavirus) में फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNtech) टीके को लेकर अहम जानकारी सामने आई है. मेडिकल जर्नल 'द लैन्सेट' (The Lancet) ने कहा है कि कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट (B.1.617.2) के खिलाफ यह टीका कम एंटीबॉडी पैदा करता है.

'द लैन्सेट में प्रकाशित हुई रिपोर्ट

'द लैन्सेट' (The Lancet में प्रकाशित हुई स्टडी के मुताबिक वायरस को पहचानने और उसके खिलाफ लड़ने में सक्षम एंटीबॉडी बढ़ती आयु के साथ कमजोर होती चली जाती है. ऐसे में एंटीबॉडी बनने का लेवल भई समय के साथ-साथ कम होता जाता है. 

ज्यादा प्रभावी नहीं मिला टीका

स्टडी में कहा गया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा वेरिएंट (B.1.617.2) के खिलाफ फाइजर-बायोएनटेक का टीका उतना प्रभावी नहीं है, जितना कहा जा रहा है. कोरोना के पुराने वेरिएंट बी.1.1.7 (अल्फा) की तुलना में डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ यह टीका कम एंटीबॉडी बना रहा है. स्टडी के मुताबिक इसकी केवल एक डोज देने से एंटीबॉडी कम बनती है. 

ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के रिसर्चर ने टीके पर यह स्टडी की है. रिसर्चर ने कहा कि केवल एंटीबॉडी बनने के स्तर से ही टीके की प्रभावकारिता का पता नहीं चलता. इसके बजाय कोरोना के संभावित रोगियों पर भी टीके के अध्ययनों की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें- Britain सरकार का बड़ा फैसला, 12 से 15 साल के बच्चों को लगेगी Pfizer की Corona Vaccine

250 लोगों पर की गई स्टडी

जानकारी के मुताबिक रिसर्चर ने स्टडी के दौरान फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNtech) की एक या दोनों डोज ले चुके 250 स्वस्थ लोगों की जांच की. ऐसे लोगों कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के तीन महीने बाद तक एंटीबॉडी का विश्लेषण किया गया.

रिसर्चर ने सार्स-कोव-2 वायरस के पांच विभिन्न स्वरूपों के कोशिकाओं में जाने से रोकने के लिये एंटीबॉडी की क्षमता का परीक्षण भी किया.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.