South Africa के गांव में मिले चमकीले पत्‍थर, Diamond समझकर जमीन खोद रहे सैकड़ों लोग

दक्षिण अफ्रीका के एक गांव में चमकीले पत्‍थर मिल रहे हैं. लोग इन्‍हें क्वार्ट्ज क्रिस्टल समझ रहे हैं, जो कि काफी महंगे होते हैं. 

South Africa के गांव में मिले चमकीले पत्‍थर, Diamond समझकर जमीन खोद रहे सैकड़ों लोग
हीरों की तलाश में जुटे दक्षिण अफ्रीकी लोग.

केप टाउन: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के क्वाजुलु-नताल (KwaZulu-Natal) प्रांत के क्वाहल्‍थी (KwaHlathi) गांव में इस समय सैकड़ों लोग जुटे हुए हैं. दिन-रात इस इलाके की मिट्टी खंगाल रहे ये लोग हीरों की तलाश कर रहे हैं. दरअसल, इस गांव में कुछ चमकीले पत्‍थर मिलने के बाद लोगों को भरोसा है कि उन सभी को यहां हीरे मिल जाएंगे और उनकी जिंदगी बदल जाएगी. 

पत्‍थरों को क्वार्ट्ज क्रिस्टल समझ रहे हैं लोग 

इस गांव के एक व्‍यक्ति को ये पत्‍थर मिलने के बाद पूरा गांव शनिवार से खुदाई में जुटा है और उनका साथ देने के लिए सैंकड़ों लोग बाहर से आ गए हैं. इन लोगों का मानना है कि यह क्वार्ट्ज क्रिस्टल हैं. 2 बच्‍चों के पिता मेंडो सबेलो को भी ऐसे मुट्ठी भर पत्‍थर मिल गए हैं. वह कहते हैं, मेरे पास बहुत अच्‍छी नौकरी नहीं थी. ये स्‍टोन मिलने के बाद लग रहा है कि हमारी जिंदगी बदल जाएगी. मेरा परिवार इससे बहुत खुश है. 

वहीं एक बेरोजगार व्‍यक्ति शुंबुजो म्बेले के भी ऐसे ही विचार हैं. वह कहते हैं, "मैंने जिंदगी में कभी हीरा देखा भी नहीं था. पहली बार यहां देखा और छुआ है. 

यह भी पढ़ें: Job से तंग आ गया था McDonald's का कर्मचारी, 12 शब्दों के इस्तीफे से हुआ Twitter पर मशहूर

खनन विभाग कर रहा जांच

खनन विभाग ने सोमवार को कहा कि वह इन पत्‍थरों के सैंपल इकट्ठे करने और जांच करने के लिए भू-वैज्ञानिकों और खनन विशेषज्ञों की एक टीम भेज रहा है. इसके बाद इस मामले में रिपोर्ट जारी की जाएगी. हालांकि, लोगों को इससे फर्क नहीं पड़ रहा है कि इन पत्‍थरों की जांच होना बाकी है. बल्कि पूरे इलाके में जवान-बूढ़े-बच्‍चे, महिलाएं सभी लोग मिट्टी खोदने और उनमें यह पत्‍थर खोजने में जुटे हुए हैं. इतना ही नहीं कुछ लोगों ने तो इन पत्‍थरों को 100 रैंड ($7.29 या 500 रुपये) से 300 रैंड (1500 रुपये) तक में इन्‍हें बेचना भी शुरू कर दिया है.

VIDEO-

सरकार को कोरोना संक्रमण की चिंता 

दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था लंबे समय से मुश्किल में है और यहां बेरोजगारी बहुत ज्‍यादा बढ़ गई है. उस पर कोरोना वायरस ने स्थिति और बदतर कर दी है. लोगों के इस तरह जुटकर हीरे खोजने की कोशिशों ने सरकार को चिंता में डाल दिया है. सरकार को डर है कि इससे कोरोना वायरस संक्रमण न फैल जाए. लिहाजा सरकार लोगों से अनुरोध कर रही है कि वे यहां से हट जाएं और अधिकारियों को जांच करने दें. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.