close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका: अलाबामा में गर्भपात पर रोक के कानून के खिलाफ हजारों लोग कर सकते हैं प्रदर्शन

अलाबामा ने पिछले सप्ताह एक कानून पारित किया, जो सभी तरह के गर्भपात को प्रतिबंधित करता है. भले ही ये बलात्कार के मामले में क्यों नहीं हों. सिर्फ मां की जान को जोखिम होने पर ही इससे छूट होगी. 

अमेरिका: अलाबामा में गर्भपात पर रोक के कानून के खिलाफ हजारों लोग कर सकते हैं प्रदर्शन
.(फाइल फोटो)

मोंटगोमरी (अमेरिका): अमेरिका में गर्भपात पर पाबंदी के खिलाफ दक्षिण अमेरिकी राज्य अलाबामा में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरने को तैयार हैं. राज्य की राजधानी मोंटगोमरी और बर्मिंघम, एनिस्टन तथा हंट्सविले में महिला अधिकार कार्यकर्ता ‘अलाबामा मानव जीवन संरक्षण कानून’ या एचबी 314 का विरोध करेंगे, जो वस्तुत: गर्भपात को गैरकानूनी बनाता है.

आयोजकों ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘लोगों को सरकार के हस्तक्षेप के बगैर वे फैसले लेने का अधिकार होना चाहिए, जो उनके लिए सर्वश्रेष्ठ हो.’’ अलाबामा ने पिछले सप्ताह एक कानून पारित किया, जो सभी तरह के गर्भपात को प्रतिबंधित करता है. भले ही ये बलात्कार के मामले में क्यों नहीं हों. सिर्फ मां की जान को जोखिम होने पर ही इससे छूट होगी.

81 वर्षीय मेरालिन मोसली ने कहा, ‘‘हम उस स्थिति में वापस लौट रहे हैं जहां महिलाएं खुद गर्भपात कराना शुरू कर देंगी.’’ उन्होंने बताया कि उन्होंने 13 साल की उम्र में गर्भपात कराया था जब उनके अंकल ने उनके साथ बलात्कार किया था.

अमेरिका के इस प्रांत में गर्भपात पर लगा BAN
अमेरिकी प्रांत अलबामा की सीनेट ने गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को पारित कर दिया है. विधेयक के मुताबिक, गर्भपात करने वाले चिकित्सकों को 99 साल की जेल तक की सजा हो सकती है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रांत के रिपब्लिकन समर्थकों ने इस विधेयक को आगे बढ़ाया जो प्रांत में गर्भपात पर करीब-करीब पूरी तरह से प्रतिबंध लगाता है.

चार घंटे से अधिक समय तक मंगलवार रात चली बहस में रिपब्लिकन की अगुवाई वाली सीनेट ने 'एचबी 314' को 25-6 से पारित कर दिया जिसके बाद गर्भपात करने वाले चिकित्सकों को 99 साल तक की जेल हो सकती है.