अलेप्पो से निकलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हजारों लोग
Advertisement

अलेप्पो से निकलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हजारों लोग

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरियाई शहर अलेप्पो में पर्यवेक्षकों को भेजने पर मतविभाजन की तैयारी हो रही है और इस बीच विपक्षी बलों के कब्जे वाले इस शहर में फंसे बड़ी संख्या में आम नागरिक और विद्रोही आज यहां से निकाले जाने की प्रक्रिया की बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

अलेप्पो से निकलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हजारों लोग

अलेप्पो: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरियाई शहर अलेप्पो में पर्यवेक्षकों को भेजने पर मतविभाजन की तैयारी हो रही है और इस बीच विपक्षी बलों के कब्जे वाले इस शहर में फंसे बड़ी संख्या में आम नागरिक और विद्रोही आज यहां से निकाले जाने की प्रक्रिया की बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

एक विद्रोही प्रतिनिधि ने एएफपी को बताया कि शहर से और लोगों को बाहर निकालने के लिए समझौता हो चुका है।लगभग छह साल तक चली लड़ाई में तबाह हो चुके इस शहर में अब तक 3,10,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बारे में राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन या इसके सहयोगी रूस और ईरान की ओर से इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है। उन पर अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का दबाव बना हुआ है और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तो उन पर अलेप्पो में ‘भयावहता’ फैलाने का आरोप तक लगा चुके हैं।

संरा सुरक्षा परिषद की बैठक स्थानीय समयानुसार 11 बजे होगी जिसमें बचाव अभियान की निगरानी करने और आम नागरिकों की सुरक्षा पर रिपोर्ट करने के लिए फ्रांस के वहां पर्यवेक्षकों को भेजने के प्रस्ताव पर वोट डाले जाएंगे।

लेकिन इस प्रस्ताव का वीटो की शक्ति प्राप्त रूस विरोध कर रहा है।फ्रांस के राजदूत फ्रेंकोईस देलात्रे ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति से अलेप्पो को एक अन्य स्रब्रेनिका नरसंहार में बदलने से बचाया जा सकेगा।

 

Trending news