close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अल्बामा के सख्त गर्भपात कानून के खिलाफ हजारों ने प्रदर्शन किया

अमेरिका के दक्षिणी राज्य अल्बामा में गर्भपात पर लगाए गए देश के सबसे सख्त प्रतिबंधों के विरोध में हजारों लोग रविवार को सड़कों पर उतरे.

अल्बामा के सख्त गर्भपात कानून के खिलाफ हजारों ने प्रदर्शन किया
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मोंटगोमरी (अमेरिका): अमेरिका के दक्षिणी राज्य अल्बामा में गर्भपात पर लगाए गए देश के सबसे सख्त प्रतिबंधों के विरोध में हजारों लोग रविवार को सड़कों पर उतरे. स्थानीय मीडिया ने खबर दी कि राज्य की राजधानी मोंटगोमरी में “अल्बामा मानव जीवन संरक्षण कानून” की निंदा करने के लिए महिला प्रजनन अधिकारों की वकालत करने वाले करीब 500 कार्यकर्ता एकत्रित हुए जबकि बर्मिंघम, एनिस्टन, हंट्सविले और मोबाइल में करीब 3,000 लोग इस विरोध में शामिल हुए. एचबी314 के तौर पर जाने जाना वाला यह कानून दरअसल गर्भपात को गैरकानूनी बनाता है.

मोंटगोमरी में विरोध जाहिर कर रहे लोगों के हाथों में “उसका शरीर, उसकी पसंद” लिखे पोस्टर थे. एक महिला ने मटमैले रंग का अंतर्वस्त्र पहना हुआ था जिस पर उनके प्रजनन तंत्र का चित्र बना हुआ था और उनके हाथ में एक बैनर था जिस पर लिखा था, “अंडे देने की मशीन से ज्यादा है.”

कई अन्य महिलाएं टेलीविजन श्रृंखला “द हैंडमेड्स टेल” के उन चरित्रों के पोशाक में नजर आईं जिन्हें बच्चा पैदा करने के लिए मजबूर किया जाता था. अमांदा नाम की एक महिला ने अल्बामा के कानून निर्माताओं पर ‘‘महिलाओं एवं चिकित्सकों को जेल में डालने की कोशिश” का आरोप लगाया. 40 वर्षीय वकील ने बताया, “हैंडमेड्स टेल की पोशाक पहनने का मकसद एक संदेश देना था कि आप हमें गुलामों, बच्चा पैदा करने वाली गुलामों में बदलना चाहते हैं.”

पिछले हफ्ते अल्बामा ने एक कानून पारित किया था जो प्रत्येक तरह के गर्भपात को प्रतिबंधित करता है- बलात्कार एवं वर्जित यौन संबंधों (इनसेस्ट) के मामले में भी. मां के जान को खतरा होने की स्थिति में केवल इससे छूट मिलेगी.