close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मेलबर्न में आतंकी हमले की साजिश रचने के आरोप में तीन गिरफ्तार

पुलिस के अनुसार तुर्की मूल के तीनों लोगों को रातभर छापेमारी करने के बाद गिरफ्तार किया गया. वे मेलबर्न में भीड़-भाड़ भरे इलाकों में हमले करने की योजना बना रहे थे.

मेलबर्न में आतंकी हमले की साजिश रचने के आरोप में तीन गिरफ्तार
फाइल फोटो

मेलबर्न: मेलबर्न में आतंकवादी हमलों की कथित साजिश रचने के आरोप में तीन लोगों को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी ऐसे समय में की गई है, जब इस्लामिक स्टेट से प्रभावित हो कर, करीब दो सप्ताह पहले ही, नौ नवंबर को मेलबर्न में दो लोगों की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई थी. पुलिस के अनुसार तुर्की मूल के तीनों लोगों को रातभर छापेमारी करने के बाद गिरफ्तार किया गया. वे मेलबर्न में भीड़-भाड़ भरे इलाकों में हमले करने की योजना बना रहे थे.

मुख्य आयुक्त ग्राहम एश्टन ने बताया कि तीनों व्यक्ति निश्चित रूप से आईएसआईएस से प्रेरित थे, लेकिन उनका विशिष्ट संगठन से कोई नाता नहीं है. उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि आज सुबह उठाए गए हमारे कदम ने इस समूह से समुदाय को होने वाले किसी भी खतरे को खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि हमें नहीं लगता कि समूह से इतर कोई भी खतरा मौजूद है.

गिरफ्तार किए तीनों लोगों के नाम जारी नहीं किए गए हैं. मार्च से इन तीनों पर नजर रखी जा रही थी, लेकिन नौ नवम्बर को मेलबर्न हमले के बाद ये और सक्रिय हो गए थे.

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में एक शख्स ने एक कार को आग के हवाले कर दिया और तीन लोगों को चाकू घोंप दिया था, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई. विदेशी नागरिकों को निशाना बनाने के इरादे से किए गए इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी. बहरहाल पुलिस की गोली लगने से हमलावर बुरी तरह से घायल हो गया और उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया.

विक्टोरिया पुलिस के मुख्य आयुक्त ग्राहम एश्टन ने बताया कि तीन नागरिकों पर चाकू से वार करने वाले और पुलिस अधिकारियों पर हमला करने वाले शख्स ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. एश्टन ने बताया, 'अब हम इसे आतंकवादी मामले के तौर पर देखा था.