दलाई लामा का बोत्सवाना दौरा रद्द, चीन के बदले सुर
Advertisement

दलाई लामा का बोत्सवाना दौरा रद्द, चीन के बदले सुर

बोत्सवाना ने दलाई लामा को राजधानी गैबोरोन में तीन दिवसीय मानवाधिकार सम्मेलन में संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया था, जिसे दलाई लामा ने स्वीकार भी कर लिया था. यह कार्यक्रम 17 अगस्त से शुरू होने वाला है.

उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर तरीके से आगे बढ़ेंगे. (फाइल फोटो)

बीजिंग: आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा द्वारा बोत्सवाना का दौरा रद्द करने के बाद चीन ने कहा है कि उसके बोत्सवाना के साथ संबंध बेहतर तरीके से आगे बढ़ते रहेंगे. चीन ने कहा कि वह बोत्सवाना के साथ अपने संबंधों को अधिक महत्व देता है. बोत्सवाना में चीन की कंपनियां बुनियादी ढांचागत निर्माण क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं. बोत्सवाना ने दलाई लामा को राजधानी गैबोरोन में तीन दिवसीय मानवाधिकार सम्मेलन में संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया था, जिसे दलाई लामा ने स्वीकार भी कर लिया था. यह कार्यक्रम 17 अगस्त से शुरू होने वाला है.

दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर

इस फैसले से चीन नाराज था और उसने दलाई लामा को आमंत्रित करने के लिए बोत्सवाना को चेतावनी भी दी थी. दलाई लामा ने शनिवार को कहा कि वह 'थकावट की वजह से' बोत्सवाना का दौरा रद्द कर रहे हैं. इस संबंध में जारी बयान के मुताबिक, "महामहिम (दलाई लामा) ने अनचाहे मन से स्वीकार किया है कि उनकी 82 साल की उम्र उन्हें आराम करने के लिए कह रही है." दलाई लामा के इस कदम के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, "चीन दलाई लामा का किसी भी देश में जाकर चीन विरोधी गतिविधियों में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल होने का विरोध करता है." चुनयिंग ने कहा, "चीन बोत्सवाना के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को महत्व देता है. हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर तरीके से आगे बढ़ेंगे."

Trending news