जापान: महिला पत्रकार ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने दिया इस्तीफा
Advertisement

जापान: महिला पत्रकार ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने दिया इस्तीफा

फकुदा पर महिला पत्रकारों के लिए सांकेतिक टिप्पणी करने का आरोप पहली बार शुकन शिंचो नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई थी. 

वित्त मंत्रालय पर प्रधानमंत्री शिंजो आबे को बचाने का आरोप.(फाइल फोटो)

टोक्यो: जापान में महिला त्रकारों के यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने इस्तीफा दे दिया है. बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, जुनिची फुकुदा ने एक पत्रिका की रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों से इनकार किया है . फुकुदा ने कहा कि वह मंत्रालय के काम में बाधक नहीं बनना चाहते हैं इसलिए वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं. फकुदा पर महिला पत्रकारों के लिए सांकेतिक टिप्पणी करने का आरोप पहली बार शुकन शिंचो नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई थी.

  1. फुकुदा ने एक पत्रिका की रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों से इनकार किया है . 
  2. फुकुदा ने कहा कि वह मंत्रालय के काम में बाधक नहीं बनना चाहते हैं 
  3. जापान का वित्त मंत्रालय इन दिनों आलोचनाओं के घेरे में है 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पत्रिका ने इस सप्ताह एक ऑडियो क्लिप भी जारी की जिसमें अधिकारी कहते हैं- 'क्या मैं आपको गले लगा सकता हूं? और क्या मैं आपके स्तन को स्पर्श कर सकता हूं?' फुकुदा के इस्तीफा देने के पहले जापान के समाचार पत्रों के लिए काम करने वाले पत्रकारों के संघ ने कार्यस्थल पर महिलाओं को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने की मांग को लेकर एक बयान जारी किया था.

जापान का वित्त मंत्रालय इन दिनों आलोचनाओं के घेरे में है . उस पर प्रधानमंत्री शिंजो आबे को बचाने के लिए दस्तावेजों को बदलने का आरोप है. कथित तौर पर शिंजो आबे के संगे-संबंधियों को फायदा पहुंचाया गया है . मंत्रालय ने कहा कि आरोपों की जांच के लिए एक लॉ फर्म को नियुक्त करने पर विचार किया जा रहा है.

गिरती साख से जूझ रहे प्रधानमंत्री शिंजो आबे
आपको बता दें कि घरेलू मोर्चे पर विभिन्न राजनीतिक विवादों से घिरे और गिरती साख से जूझ रहे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ से शुरू हो रही दो दिवसीय वार्ता के लिए मारा लागो रिसॉर्ट जा रहे हैं. असामान्य कदम के तौर पर आबे ने तो क्यो से अपने विमान में सवार होने से पहले कहा कि वह वापस लौटकर अपनी सरकार की गड़बड़ियों को दूर करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘ सरकार का प्रमुख होने के नाते मैं प्रत्येक समस्या से निपटने और सच्चाई बाहर लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं.  ’’ ट्रंप के साथ बैठक से आबे को उनके देश में कुछ समस्याओं से राहत मिल सकती है और उनकी लोकप्रियता में हो रही गिरावट भी रूक सकती है. 

दोनों नेताओं की इससे पहले दो बार बैठक हो चुकी है.  यद्यपि इस बार की बैठक पूर्ववर्ती दो बैठकों से अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकती है. आबे को व्यापार और उत्तर कोरिया को लेकर नीति विभाजनों से पार पाना होगा जो कि ट्रंप के कार्यकाल के दूसरे वर्ष में उभरा है. जापान में हुए कुछ सर्वेक्षणों के अनुसार आबे की लोकप्रियता 30 प्रतिशत से नीचे गिर गई है .  आबे पर भाई भतीजावाद और उनके कई मंत्रियों पर सरकारी दस्तावेजों को सही तरीके से नहीं संभालने के आरोप लगे हैं. 

एक अन्य मामले में नीगाता प्रांत के गवर्नर रायुइची योनेयामा को संबंध बनाने के लिए महिलाओं को पैसे देने के आरोपों में पद गंवाना पड़ा. हैशटैग मी टू आंदोलन हॉलीवुड में हार्वे विंस्टीन कांड से भड़का था और विश्व के कई देशों में यौन उत्पीड़न के खिलाफ यह आंदोलन शुरू हुआ, लेकिन जापान में रूढ़िवादी समाज होने के कारण वहां यह आंदोलन अब तक उतना जोर नहीं पकड़ा है. 

इनपुट एजेंसी से भी 

ये भी देखे

Trending news