पाकिस्तान: यौन उत्पीड़न का विरोध करने पर ट्रांसजेंडर को 4 लोगों ने जिंदा जलाया
Advertisement

पाकिस्तान: यौन उत्पीड़न का विरोध करने पर ट्रांसजेंडर को 4 लोगों ने जिंदा जलाया

पुलिस के मुताबिक गुरूवार को लाहौर से करीब 250 किलोमीटर दूर सहीवाल जिले में चार आरोपी ट्रांसजेंडर को एक कैब स्टेशन के पास सुनसान जगह पर ले गए और उसके यौन उत्पीड़न का प्रयास किया. 

पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में ट्रांसजेंडर समुदाय बेहद असुरक्षित है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लाहौर: पाकिस्तान में यौन उत्पीड़न के प्रयास का विरोध करने पर चार लोगों ने कथित तौर पर एक ट्रांसजेंडर को जिंदा जला दिया. शनिवार को उसकी मौत हो गई. ट्रांसजेंडर 80 फीसद जल चुका था और जब उसे लाहौर के एक अस्पताल ले जाया जा रहा था तो उसने दम तोड़ दिया. पुलिस के मुताबिक गुरूवार को लाहौर से करीब 250 किलोमीटर दूर सहीवाल जिले में चार आरोपी ट्रांसजेंडर को एक कैब स्टेशन के पास सुनसान जगह पर ले गए और उसके यौन उत्पीड़न का प्रयास किया.

ट्रांसजेंडर ने जब इसका विरोध किया तो उन्होंने उसे आग लगा दी. पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में ट्रांसजेंडर समुदाय बेहद असुरक्षित है.  खैबर-पख्तूनख्वा मानवाधिकार निदेशालय ने ट्रांसजेंडरों के खिलाफ हिंसा के बढ़ते मामलों को गंभीरता से संज्ञान में लिया है और सभी विभागों को निर्देश दिया है कि हाल में हुई ट्रांसजेंडरों की हत्या के मामलों में अपनी जांच के बारे में दैनिक आधार पर उनसे जानकारी साझा करें.  

fallback

पाकिस्तान: ट्रांसजेंडर महिला और उसके दोस्त की गोली मारकर की हत्या
आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर में कुछ बंदूकधारियों ने एक ट्रांसजेंडर महिला और उसके दोस्त की गोली मारकर हत्या कर दी थी. पुलिस ने बताया कि पीड़ित जब रिक्शे में जा रहे थे, तब दो मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने उनपर गोलियां चला दीं.

उन्होंने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए खैबर मेडिकल कॉलेज भेजा गया है और पुलिस ने मामले में जाचं शुरू कर दी है. बहरहाल, हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. पाकिस्तान उन कुछ पहले देशों में से एक है, जिन्होंने वर्ष 2009 में तीसरे लिंग को कानूनी पहचान देते हुए, ट्रांसजेंडर को पहचान पत्र प्राप्त करने की अनुमति दी थी. ‘ ट्रांस एक्शन’ की अध्यक्ष फरजाना के अनुसार वर्ष 2015 और 2016 में 50 से अधिक ट्रांसजेंडरों की हत्या की जा चुकी है. 

इनपुट भाषा से भी   

ये भी देखे

Trending news