फिलीपीन में तूफान टेंबिन का कहर, मरने वालों की संख्या 133 पहुंची
Advertisement

फिलीपीन में तूफान टेंबिन का कहर, मरने वालों की संख्या 133 पहुंची

फिलीपीन को औसतन हर साल 20 बड़े तूफानों का सामना करना पड़ता है, लेकिन दो करोड़ लोगों की जनसंख्या वाला मिंदानो इन तूफानों से बमुश्किल ही प्रभावित होता है.

फिलीपीन के लनाओ देल नोर्ते में बाढ़ में फंसे लोगों के बचाव में जुटे राहतकर्मी. (Reuters/23 Dec, 2017)

मनीला: दक्षिणी फिलीपीन में आए उष्णकटिबंधीय तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 133 हो गई है. पुलिस ने बताया कि बचावकर्मियों ने शनिवार (23 दिसंबर) को उफनती नदी से दर्जनों शव बाहर निकाले. मिंदानाओ में आए उष्णकटिबंधीय तूफान टेंबिन के कारण यहां भीषण बाढ़ आ गई और मिट्टी धंसने लगी. फिलीपीन को औसतन हर साल 20 बड़े तूफानों का सामना करना पड़ता है, लेकिन दो करोड़ लोगों की जनसंख्या वाला मिंदानो इन तूफानों से बमुश्किल ही प्रभावित होता है.

  1. जांबोआंगा प्रायद्वीप में मरने वालों की संख्या 28 पहुंच गई है,
  2. सिबूको, अन्य नगरों में मिट्टी धंसने और चट्टान गिरने से 81 लोग लापता हो गए हैं.
  3. अधिकारियों ने सेल्वाडोर से 17 अन्य शव भी बरामद किए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि बचावकर्मियों ने शनिवार (23 दिसंबर) को मिंदानाओ की सालोग नदी से 36 शव बरामद किए. सपद नगर के पुलिस प्रमुख रांदो सल्नाकियोन ने एएफपी को बताया कि यह शव सेल्वाडोर नगर से बाढ़ में बहकर आए हैं. सेल्वाडोर में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने वहां से 17 अन्य शव भी बरामद किए हैं. सेल्वाडोर और सपद लनाओ देल नोर्ते के तहत आते हैं. टेंबिन से सबसे ज्यादा यही प्रांत प्रभावित हुआ है.

पुलिस ने बताया कि जांबोआंगा प्रायद्वीप में मरने वालों की संख्या 28 पहुंच गई है और सिबूको और अन्य नगरों में मिट्टी धंसने और चट्टान गिरने से 81 लोग लापता हो गए हैं. टेंबिन से एक हफ्ते पहले ही उष्णकटिबंधीय तूफान काई टक ने मध्य फिलीपीन में भयंकर तबाही मचाई थी जिसमें 54 लोगों की मौत हो गई थी और 24 लोग लापता हो गए थे.

फिलीपीन में आया सबसे घातक तूफान हैयान था जिसने वर्ष 2013 में मध्य फिलीपीन के अत्याधिक जनसंख्या वाले इलाकों के समस्त नगरों को तबाह करने के साथ ही हजारों लोगों की जान ली थी. राज्य के मौसम विभाग ने बताया कि टेंबिन के आज पलावान के पश्चिमी द्वीप में पहुंचने की आशंका है. 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news