अमेरिका में छह मुस्लिम देशों के लिए नए वीजा मानदंड जारी, ये है पूरी डिटेल
Advertisement

अमेरिका में छह मुस्लिम देशों के लिए नए वीजा मानदंड जारी, ये है पूरी डिटेल

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने छह मुस्लिम देशों के आवेदकों और सभी शरणाथर्यिों के लिए नए वीजा मानदंड तैयार किए हैं . इन मानदंडो में अमेरिका में  निकट पारिवारिक अथवा व्यापारिक सहयोग की अपेक्षा जताई गई है. प्रशासन का यह नया कदम सुप्रीम कोर्ट कीओर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासकीय आदेश के आंशिक तौर पर बहाल करने के बाद आया है जिसे मुसलमानों पर प्रतिबंध के तौर पर देखा जा रहा था और उसकी तीखी आलोचना की जा रही थी.

मेरिका के ट्रंप प्रशासन ने छह मुस्लिम देशों के आवेदकों और सभी शरणाथर्यिों के लिए नए वीजा मानदंड तैयार किए हैं

वाशिंगटन: अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने छह मुस्लिम देशों के आवेदकों और सभी शरणाथर्यिों के लिए नए वीजा मानदंड तैयार किए हैं . इन मानदंडो में अमेरिका में  निकट पारिवारिक अथवा व्यापारिक सहयोग की अपेक्षा जताई गई है. प्रशासन का यह नया कदम सुप्रीम कोर्ट कीओर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासकीय आदेश के आंशिक तौर पर बहाल करने के बाद आया है जिसे मुसलमानों पर प्रतिबंध के तौर पर देखा जा रहा था और उसकी तीखी आलोचना की जा रही थी.

और पढ़ें: ट्रैवेल बैन: डोनाल्ड ट्रंप के संशोधित मसौदे में पहले के ही सात मुस्लिम देश शामिल

छह मुस्लिम देशों के लिए नए वीजा नियम

अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्यिक दूतावासों को कल भेजे गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार छह देशों के आवेदकों को अमेरिका में अपने माता पिता, बच्चे, पति-पत्नी, बालिग बेटा अथवा बेटी, दामाद ,बहु अथवा भाई-बहन के साथ अपने संबंधों के साक्ष्य देने होंगे. ये जानकारी न्यूज एजेंसी एपी को विदेश मंत्रालय केबल से प्राप्त हुई.

जारी किए गए नए निर्देश

नए दिशा-निर्देशों के अनुसार दादा-दादी, पोते-पोतियां , चाचा, चाची, भांजा-भांजी, भतीजा- भतीजी, देवर देवरानी, जेठ- जिठानी, साला और उसकी पत्नी, मंगेतर तथा विस्तारित परिवार के अन्य सदस्यों को निकट संबंधी नहीं माना जाएगा. विदेश, न्याय तथा आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय नए मानदंडों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं और ट्रंप प्रशासन के नए यात्रा प्रतिबंध से बचने के लिए मुख्यतौर पर छह मुस्लिम देशों से आने वाले लोगों को इस पर खरा उतरना होगा.

और पढ़ें: अमेरिका: सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप की यात्रा पाबंदी को किया बहाल, 6 मुस्लिम देशों पर लगाया था बैन

व्हाइट हाउस का यह विचार मंथन तब आया है जब अमेरिकी दूतावास कल से नए निर्देश मिलने का इंतजार कर रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रतिबंध को आंशिक तौर पर बहाल करने की इस सप्ताह मिली मंजूरी को कैसे लागू किया जाए. नए नियमों के आज से लागू होने की उम्मीद है.

Trending news