ट्रम्प प्रशासन ने Visa के लिए ‘कड़ी छंटनी’ का आदेश दिया
Advertisement

ट्रम्प प्रशासन ने Visa के लिए ‘कड़ी छंटनी’ का आदेश दिया

ट्रम्प प्रशासन ने दुनिया भर में अपने सभी राजनयिक मिशनों को निर्देश दिया है कि वह ऐसे समूहों की पहचान करें जिनकी ज्यादा जांच परख करने की जरूरत है और वीजा जारी करने में कठिन प्रक्रिया का पालन करे.

ट्रम्प प्रशासन ने Visa के लिए ‘कड़ी छंटनी’ का आदेश दिया

वाशिंगटन: ट्रम्प प्रशासन ने दुनिया भर में अपने सभी राजनयिक मिशनों को निर्देश दिया है कि वह ऐसे समूहों की पहचान करें जिनकी ज्यादा जांच परख करने की जरूरत है और वीजा जारी करने में कठिन प्रक्रिया का पालन करे.

विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की ओर से भेजे गऐ राजनयिक संदेश में कहा गया है कि पर्यटन और बिजनेस वीजा सहित, किसी भी अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करने वालों को पिछले 15 वर्षों के अपने रोजगार और आवास का प्रमाण देना होगा, उन सभी फोन नंबरों की जानकारी देनी होगी, जिनका आवेदक ने पिछले पांच वर्षों में प्रयोग किया है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा समीक्षा के बाद छह मार्च को छह मुसलमान बहुल देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने संबंधी शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किये जाने के बाद यह राजनयिक आदेश जारी किया गया है.

और पढ़ें: आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 3.7 लाख ट्विटर अकाउंट बंद

टिलरसन की ओर से 15 मार्च को जारी आदेश में कहा गया है कि यह अतिरिक्त कदम अमेरिका में ऐसे लोगों का प्रवेश रोकने के लिए उठाये जा रहे हैं जो हिंसा, आपराधिक या आतंकवादी गतिविधियों में सहायता कर सकते हैं, उसका समर्थन कर सकते हैं या स्वयं ऐसा कर सकते हैं.

इसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना भी है कि जिन्हें वीजा मिल रहा है उनकी पूरी जांच की गयी है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इससे भारतीय नागरिकों पर कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं.

 

Trending news