हिलेरी की हार पर पुतिन की टिप्पणी में ‘सच्चाई’ है: डोनाल्ड ट्रम्प
Advertisement

हिलेरी की हार पर पुतिन की टिप्पणी में ‘सच्चाई’ है: डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज कहा कि डेमोक्रेट्स की हार को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की टिप्पणी में बहुत सच्चाई है। पुतिन ने कहा था कि डेमोक्रेट्स चुनावों में अपनी हार का ठीकरा कहीं और फोड़ रहे हैं।

हिलेरी की हार पर पुतिन की टिप्पणी में ‘सच्चाई’ है: डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आज कहा कि डेमोक्रेट्स की हार को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की टिप्पणी में बहुत सच्चाई है। पुतिन ने कहा था कि डेमोक्रेट्स चुनावों में अपनी हार का ठीकरा कहीं और फोड़ रहे हैं।

ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘व्लादिमीर पुतिन ने आज हिलेरी और डेमोक्रेट्स के बारे में कहा: ‘मेरी राय में, यह बेहद अपमानजनक है। किसी को भी निश्चित रूप से पूरी गरिमा से अपनी पराजय स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए। यह सच बात है।’ ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कल मास्को में अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में पुतिन ने कहा कि डेमोक्रेट्स ‘हर मोर्चे पर नाकाम हो रहे हैं और इसका दोष वे किसी और पर मढ़ रहे हैं’।

उन्होंने कहा, ‘मेरे विचार से, मैं कैसे कहूंगा कि यह उनकी गरिमा को कम करता है। आपको पता होना चाहिए कि पूरी गरिमा के साथ कैसे अपनी हार स्वीकार करनी चाहिए।’ डेमोक्रेट पार्टी और क्लिंटन कैम्पेन अपने ईमेल एवं सर्वर की हैकिंग के लिए रूस पर आरोप लगाते रहे हैं और अपनी हार के लिए इसे ही जिम्मेदार ठहराते रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में कथित रूसी दखल में जांच के आदेश दिए हैं। अपनी हार के पुतिन को जिम्मेदार ठहराने के डेमोक्रेट्स के आरोपों की रूसी राष्ट्रपति ने आलोचना की।

पुतिन ने कहा, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अभूतपूर्व आंकड़ों ने डेमोक्रेट्स पार्टी के कई दिवंगत शीर्ष नेताओं को हैरत में डाल दिया होगा। रूजवेल्ट निश्चित रूप से हक्के बक्के होंगे।’ उन्होंने कहा, ‘आपके और मुझे छोड़कर जब कोई ट्रम्प पर विश्वास नहीं कर रहा था, ऐसे वक्त में उन्होंने जनता के मूड को समझा और अंत तक इसे बनाए रखा।’ सत्ता हस्तांतर के लिए बनी ट्रम्प ट्रांजिशन टीम ने कल ट्रम्प के लिए पुतिन का लिखा एक पत्र जारी किया जिसमें रूसी राष्ट्रपति ने मजबूत द्विपक्षीय संबंध का आह्वान किया था।

ट्रम्प ने इस पत्र की प्रशंसा करते हुए कहा था, ‘व्लादिमीर पुतिन से बहुत अच्छा पत्र मिला। उनकी सोच बिल्कुल ठीक है। मुझे उम्मीद है कि दोनों पक्ष इन विचारों के अनुरूप आचरण करने में सक्षम हैं और हमें किसी वैकल्पिक पथ पर नहीं चलना होगा।’

Trending news