व्हाइट हाउस का दावा; सीरिया में जंग ख़त्म करने पर ट्रंप और पुतिन के बीच बातचीत 'अच्छी'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि सीरिया युद्ध को खत्म करने और उत्तर कोरिया में खतरनाक स्थिति को सुलझाने के सर्वश्रेष्ठ तरीके खोजने के मुद्दे पर ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष पुतिन के बीच हुई बातचीत ‘बहुत अच्छी’ रही.

व्हाइट हाउस का दावा; सीरिया में जंग ख़त्म करने पर ट्रंप और पुतिन के बीच बातचीत 'अच्छी'
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि सीरिया युद्ध को खत्म करने और उत्तर कोरिया में खतरनाक स्थिति को सुलझाने के सर्वश्रेष्ठ तरीके खोजने के मुद्दे पर ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष पुतिन के बीच हुई बातचीत ‘बहुत अच्छी’ रही.

रूस की नाराजगी मोल लेते हुये अमेरिका द्वारा सीरिया पर मिसाइल हमले के बाद दोनों नेताओं के बीच हो रही पहली बातचीत के दौरान उन्होंने पूरे पश्चिमी एशिया से आतंकवाद उन्मूलन के लिए एकसाथ मिलकर काम करने पर चर्चा की. उन्होंने उत्तर कोरिया की ‘बेहद खतरनाक’ स्थिति को सुलझाने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों के बारे में भी चर्चा की.

व्हाइट हाउस ने मंगलवार (2 मई) को कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप और राष्ट्रपति पुतिन इस बात पर सहमत हुए कि सीरिया में चल रहा संकट बहुत लंबा समय ले चुका है और सभी पक्षों को हिंसा खत्म करने के लिए हर संभव कदम उठाना चाहिए.’ व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका तीन-चार मई को कजाखस्तान के अस्ताना में होने वाली संघर्ष विराम की बातचीत में एक प्रतिनिधि भेजेगा.

इसमें कहा गया, ‘उन्होंने पूरे पश्चिमी एशिया से आतंकवाद के खात्मे के लिये साथ काम करने पर विस्तार से चर्चा की. इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि उत्तर कोरिया की बेहद खतरनाक स्थिति को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है.’ पुतिन ने ट्रंप को और बातचीत के लिये आमंत्रित करते हुये कहा कि जुलाई में जर्मनी के हैमबर्ग शहर में होने वाली जी-20 शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेताओं को मिलकर आमने-सामने बैठकर बात करनी चाहिये.