close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं ट्रम्प

विवादित अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को टेक्सास का दौरा किया.

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं ट्रम्प
फाइल फोटो

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प देश में अवैध आव्रजकों को आने से रोकने के लिए अमेरिका और मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लागू कर सकते है. अपनी विवादित अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को टेक्सास का दौरा किया. इस दौरान ट्रम्प से पूछा गया कि क्या वह आपातकाल घोषित करने वाले हैं.

उन्होंने इसके जवाब में कहा, ‘‘हम इसके निकट हैं. मुझे लगता है कि हम ऐसा जल्दी कर सकते हैं, क्योंकि यह सामान्य समझ की बात है और यह खर्चीला भी नहीं है.’’ ट्रम्प ने बुधवार को कहा था कि राष्ट्रीय आपातकाल लागू करना अंतिम विकल्प है. उन्होंने धमकी दी थी कि यदि डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता दीवार के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित नहीं करते हैं तो वह आपातकाल लागू कर देंगे.


फोटो- रॉयटर्स

ट्रम्प बुधवार को डेमोक्रेटिक नेताओं - प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता शक शुमर के साथ इस मामले पर हुई बैठक बीच में ही छोड़कर आ गए थे, जिसके बाद से आपातकाल लागू करने की ओर उनका झुकाव बढ़ गया है.

उन्होंने बृहस्पतिवार को टेक्सास में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं व्यापक स्तर पर आव्रजन सुधार करना चाहता हूं. इसमें समय लगेगा. यह जटिल काम है. यह 30-35 साल से चल रहा है, लेकिन आव्रजन सुधार से पहले हमें अवरोधक बनाना होगा. हम ऐसा जल्दी कर सकते हैं.’’ ट्रम्प ने कहा, ‘‘हम राष्ट्रीय आपात लागू कर सकते हैं.’’ 

भारतीय मूल के पुलिसकर्मी के भाई ने सीमा सुरक्षा पर ट्रम्प का किया समर्थन
कैलिफोर्निया में कथित रूप से एक अवैध प्रवासी के हमले में मारे गए भारतीय मूल के पुलिसकर्मी रोनिल ‘रोन’ के भाई रेगी सिंह ने कहा है कि वह सीमा सुरक्षा को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रयासों का समर्थन करते हैं ताकि किसी और को वह सब नहीं सहना पड़े, जो उनका परिवार सह रहा है.

न्यूमैन पुलिस विभाग के कॉर्पोरल रोनिल सिंह (33) की कथित रूप से एक अवैध प्रवासी ने 26 दिसंबर को गोली मारकर हत्या कर दी थी. ट्रम्प ने रोनिल को राष्ट्रीय नायक करार दिया था. ट्रम्प ने अपनी विवादित अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के समर्थन में बृहस्पतिवार को टेक्सास की यात्रा के दौरान मैकएलन में एक सीमा गश्त गोलमेज बैठक में शिरकत की थी जहां रेगी सिंह उनकी साथ वाली सीट पर बैठे थे.

ट्रम्प ने जब रेगी को रोनिल के बारे में कुछ कहने के लिए आमंत्रित किया तो रेगी ने कहा, ‘‘जिस प्रकार उसकी (रोनिल सिंह) मौत हुई, इस समय मेरा परिवार जो सह रहा है, मैं नहीं चाहता कि कोई और परिवार या कानून प्रवर्तन कर्मी इससे गुजरे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालात को नियंत्रण में रखने के लिए.... इसे रोकिए, मेरा परिवार आपका पूरा समर्थन करता है.’’

रेगी ने कहा, ‘‘रोनिल सिंह का 33 साल की उम्र में अंतिम संस्कार किया गया. यह सोचकर मेरा दिल टूट जाता है. किसी के साथ ऐसा नहीं हो. पांच महीने का बच्चा अपने पिता का इंतजार करता है, भगवान न करे कि किसी को यह सब देखना पड़े.’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम आपके साथ हैं.’’

(इनपुट भाषा से)