ट्रंप कैबिनेट में तीन भारतीय मूल के नागरिकों को मिलेगी जगह, संभाल सकते हैं ये अहम जिम्मेदारी

ट्रंप ने पहले ही बरनवाल, बमजई और पटेल को नामांकित करने की मंशा जता दी थी लेकिन सीनेट को बुधवार को नामांकन भेजे गए.

ट्रंप कैबिनेट में तीन भारतीय मूल के नागरिकों को मिलेगी जगह, संभाल सकते हैं ये अहम जिम्मेदारी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फाइल फोटो

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रशासन के अहम पदों के लिए तीन भारतीय मूल के नागरिकों को नामांकित किया है. व्हाइट हाउस द्वारा सीनेट को भेजे गए नामांकनों की नई सूची के मुताबिक, रीता बरनवाल को ऊर्जा सहायक मंत्री (परमाणु ऊर्जा), आदित्य बमजई को प्राइवेसी एंड सिविल लिबर्टीज ओवरसाइट बोर्ड के सदस्य और बिमल पटेल को सहायक वित्त मंत्री पद के लिए नामांकित किया गया है.

ट्रंप ने पहले ही बरनवाल, बमजई और पटेल को नामांकित करने की मंशा जता दी थी लेकिन सीनेट को बुधवार को नामांकन भेजे गए. अभी तक ट्रंप ने अहम पदों पर 36 से अधिक भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों को नामांकित या नियुक्त किया है. भारतीय मूल की पहली कैबिनेट रैंक की अधिकारी निक्की हेली और पहले भारतीय अमेरिकी उप प्रेस सचिव राज शाह ने ट्रंप प्रशासन छोड़ दिया है.

अगर सीनेट ने बरनवाल के नाम की पुष्टि कर दी तो वह शक्तिशाली परमाणु ऊर्जा कार्यालय की अगुवाई करेंगी. वह विभाग के परमाणु तकनीक अनुसंधान और परमाणु् प्रौद्योगिकी ढांचे के विकास तथा प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगी. इससे पहले बरनवाल वेस्टिंगहाउस में टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट एंड एप्पलीकेशन के निदेशक पद पर रह चुकी हैं. वह बेक्टेल बेटिस में मैटिरियल्स टेक्नोलॉजी में प्रबंधक भी थी जहां उन्होंने अमेरिकी नौसेना के संयंत्रों के लिए परमाणु ईंधन सामग्री में अनुसंधान और विकास किया. 

येल से स्नातक बमजई नागरिक प्रक्रिया, प्रशासनिक कानून, संघीय अदालतों, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और कम्प्यूटर अपराध के बारे में पढ़ाते और लिखते हैं. वह अमेरिका के न्याय विभाग के कानूनी परामर्शदाता कार्यालय में अटॉर्नी-सलाहकार भी रह चुके हैं. पटेल अभी फाइनेंशियल स्टैबिलिटी ओवरसाइट काउंसिल के लिए उप सहायक वित्त मंत्री के पद पर कार्यरत हैं.