ट्रंप ने नये आंतरिक सुरक्षा मंत्री किर्सटन नील्सन को नामित किया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घरेलू नीतियों के लिए यह विभाग महत्वपूर्ण है. 

 ट्रंप ने नये आंतरिक सुरक्षा मंत्री किर्सटन नील्सन को नामित किया
ट्रंप की फाइल फोटो

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस में बुनियादी ढांचा और साइबर सुरक्षा मामलों की पृष्ठभूमि वाली एक वरिष्ठ अधिकारी को गुुरुवार को अमेरिका के आंतरिक सुरक्षा विभाग की प्रमुख नामित किया गया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घरेलू नीतियों के लिए यह विभाग महत्वपूर्ण है. ट्रंप ने कहा कि वह डीएचएस की वरिष्ठ अधिकारी किर्सटन नील्सन को 230,000 कर्मचारियों वाला बड़ा विभाग चलाने के लिए नामित कर रहे हैं .किर्सटन पूर्व मंत्री जॉन कैली की करीबी हैं. पूर्व मरीन जनरल कैली ने उस समय यह पद छोड़ दिया था जब ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अनुशासन लाने के प्रयास के तौर पर जुलाई में उन्हें चीफ ऑफ स्टॉफ बनाया था .

पेशे से वकील नील्सन पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन में डीएचएस में काम कर चुकी हैं और उन्होंने परिवहन एवं सुरक्षा प्रशासन के लिए विधायी नीति का जिम्मा संभाला था. उन्होंने जोखिम एवं सुरक्षा प्रबंधन सलाहकार कंपनी स्थापित की और बुश के कार्यकाल में व्हाइट हाउस आंतरिक सुरक्षा परिषद में अपनी सेवाएं दीं .उनका ध्यान साइबर सुरक्षा, बुनियादी ढांचा सुरक्षा और आपात प्रबंधन पर रहा है.देश में अवैध प्रवासियों को रोकने के ट्रंप के संकल्प, मुस्लिम बहुल छह देशों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध एवं अमेरिका.

मैक्सिको सीमा पर एक दीवार बनाने के उनके वादे के मद्देनजर डीएचएस एक अहम विभाग है .बताया जाता है कि ट्रंप ने आंतरिक सुरक्षा मंत्री के पद के लिए कई राजनेताओं को अस्वीकार कर नील्सन को चुना है.प्रतिनिधि सभा के सदस्य बेनी थॉम्पसन ने नील्सन को नामित किए जाने का स्वागत किया लेकिन साथ ही चिंता जताई कि हाल ही में आए तूफानों से निपटने में की गई कुछ गलतियों पर बात नहीं की जाएगी .

उन्होंने एक बयान में कहा,‘‘मुझे डर है कि राष्ट्रपति के साथ-साथ डीएचएस ने प्यूर्तो रिको और यूएस वर्जिन द्वीप समूह में तबाही से कोई सीख नहीं ली .’’थॉम्पन ने कहा ‘‘यह बहुत महत्वपूर्ण है कि डीएचएस मंत्री दलगत राजनीति से ऊपर रहे.