ड्रैगन से वॉर: अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिए हांगकांग से विशेषाधिकार वापस लेने के आदेश

चीन के विवादस्पद सुरक्षा कानून से नाराज अमेरिका ने हांगकांग (Hong Kong) से विशेषाधिकार छीनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

ड्रैगन से वॉर: अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिए हांगकांग से विशेषाधिकार वापस लेने के आदेश
फाइल फोटो

वाशिंगटन: चीन के विवादस्पद सुरक्षा कानून से नाराज अमेरिका ने हांगकांग (Hong Kong) से विशेषाधिकार छीनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने बीजिंग द्वारा हांगकांग पर लागू किये जा रहे नए सुरक्षा कानून को ध्यान में रखते हुए हांगकांग को अलग और विशेषाधिकार प्रदान करने वालीं नीतिगत छूटों को समाप्त करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें: Air India का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, आधे रास्ते से वापस लौटा रूस जा रहा विमान

ट्रंप ने कहा, ‘चीन ने एक देश, दो प्रणाली के वादे से पीछे हटते हुए एक देश, एक प्रणाली को अपनाया है. इसलिए मैं अपने प्रशासन को निर्देश दे रहा हूं कि हांगकांग से सभी विशेषाधिकार वापस लिए जाएं’. अमेरिका राष्ट्रपति ने चीन की आलोचना करते हुए कहा कि बीजिंग इस शहर की पुरानी और गर्व की स्थिति को कम कर रहा है. यह हांगकांग के लोगों, चीन के लोगों और वास्तव में पूरी दुनिया के लिए एक त्रासदी है.  

चीन पर अमेरिका के औद्योगिक रहस्यों को चुराने के लिए जासूसी का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने कुछ चीनी नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश को निलंबित करने की घोषणा की है. इस बारे में उन्होंने कहा, ‘वर्षों से चीन हमारे औद्योगिक रहस्यों को चुराने के लिए अवैध रूप से जासूसी कर रहा है. आज मैं अपने राष्ट्र के महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय अनुसंधान को सुरक्षित करने और चीन से कुछ विदेशी नागरिकों के प्रवेश को निलंबित करने की घोषणा जारी करूंगा, जिन्हें संभावित सुरक्षा जोखिमों के रूप में पहचाना गया है’. उन्होंने यह भी कहा कि चीन द्वारा निगरानी के खतरे को देखते हुए अमेरिका हांगकांग के लिए ट्रेवल एडवाइजरी को संशोधित करेगा.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.