US: राष्‍ट्रपति चुनाव के विजेता का नाम जानने के लिए महीनों करना पड़ सकता है इंतजार
Advertisement

US: राष्‍ट्रपति चुनाव के विजेता का नाम जानने के लिए महीनों करना पड़ सकता है इंतजार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को कहा कि हो सकता है कि अमेरिकियों को नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के विजेता का पता महीनों तक न चले.

US: राष्‍ट्रपति चुनाव के विजेता का नाम जानने के लिए महीनों करना पड़ सकता है इंतजार

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को कहा कि हो सकता है कि अमेरिकियों को नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के विजेता का पता महीनों तक न चले. इसके पीछे उन्‍होंने मेल के जरिए मतपत्र बुलाकर (Mail Ballots) मतदान करने के तरीके पर हो रहे विवादों को कारण बताया.  

वर्जीनिया की रैली में दिया गया उनका यह बयान मतदान के उस तरीके की आलोचना कर रहा है, जिसके जरिए इस बार आधे अमेरिकी मतदाता (US voters)  मतदान करेंगे. 

ये भी पढ़ें: टूरिस्‍ट ने लिखा निगेटिव रिव्‍यू, रिसॉर्ट ने कर दिया केस

हाल के दिनों में ट्रंप ने डेमोक्रेट उम्‍मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) से चुनाव हारने की सूरत में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दर्शाने से इनकार कर दिया है. इतना ही नहीं उन्‍होंने तो यहां तक कह दिया है कि उन्‍हें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट को विजेता का नाम घोषित करना पड़ सकता है.

नतीजों के लिए करना होगा लंबा इंतजार 

चुनावी नतीजों को लेकर विशेषज्ञों ने कहा है कि 3 नवंबर के चुनाव के बाद नतीजे आने में कई दिन लग सकते हैं क्‍योंकि अधिकारियों को चुनाव के दिन के बाद आने वाले मेल से आने वाले मतपत्रों को गिनने में समय लगेगा. 

वहीं ट्रंप ने कहा है कि वह जल्दी से जल्‍दी यह पता लगाना चाहेंगे कि वह जीत गए हैं या हार गए हैं. वह मेल मतपत्रों के आने की प्रतीक्षा करना पसंद नहीं करेंगे.

इसी महीने कोर्ट के युद्ध वाले राज्‍यों मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और नॉर्थ कैरोलिना राज्यों में अधिकारियों को 3 नवंबर के बाद आने वाले मतपत्रों की भी गिनती करने की अनुमति दे दी है. 

जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि COVID-19 से बचने के लिए रिपब्लिकन की तुलना में डेमोक्रेट्स ने ज्‍यादा संख्‍या में मेल द्वारा मतदान करने की योजना बनाई है. वहीं मेल बैलेटिंग को प्रतिबंधित करने के लिए ट्रंप के कैंपेन ने कई राज्यों में मुकदमे दायर किए हैं. 

Trending news