अमेरिका ने वेनेजुएला पर बदली अपनी रणनीति? डोनाल्ड ट्रंप ने दिया यह बयान
Advertisement

अमेरिका ने वेनेजुएला पर बदली अपनी रणनीति? डोनाल्ड ट्रंप ने दिया यह बयान

कोरोना संकट (Corona Virus) के बावजूद चुनावी अभियान को आगे बढ़ाने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने वेनेजुएला को लेकर बड़ा बयान दिया है. 

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: कोरोना संकट (Corona Virus) के बावजूद चुनावी अभियान को आगे बढ़ाने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने वेनेजुएला को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा है कि वह वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो (Nicolas Maduro) से मिलने पर विचार करेंगे. ट्रंप के इस बयान का मतलब है कि वह विपक्षी नेता जुआन गुआइदो (Juan Guaido) को वेनेजुएला के अगले वैध नेता के तौर पर मान्यता देने के अपने फैसले से पीछे हट गए हैं.  

ऑनलाइन न्यूज पोर्टल Axios के साथ बातचीत में ट्रंप ने कहा, ‘मैं शायद निकोलस मदुरो से मिलने के बारे में विचार करूंगा. वह मुझसे मिलना चाहते हैं, और मैंने कभी इसका विरोध नहीं किया, लेकिन फिलहाल मैंने इसे टाल दिया है’. गौरतलब है कि ट्रंप निकोलस मदुरो के खिलाफ लंबे समय से अभियान चलाते रहे हैं. उन्होंने मदुरो को भ्रष्ट और क्रूर तानाशाह तक करार दिया था. हालांकि, यह बात अलग है कि वह दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच मुलाकात की बात हमेशा करते रहे हैं.   

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो को लेकर ट्रंप का मौजूदा बयान कहीं न कहीं उस दबाव और निराशा की पुष्टि करता है, जो ट्रंप प्रशासन में सभी प्रयासों के बावजूद मदुरो सरकार को अस्थिर न कर पाने को लेकर है. डोनाल्ड ट्रंप और कई पश्चिम देश जुआन गुआइदो का समर्थन करते रहे हैं. 2018 में मदुरो के फिर से चुनाव कराने को दिखावा करार देते हुए अमेरिका सहित कई यूरोपीय देशों ने गुआइदो को ओपेक राष्ट्र के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी थी. लेकिन मदुरो को रूस, क्यूबा, चीन और ईरान के साथ-साथ सेना का भी समर्थन प्राप्त है. 

ये भी देखें-

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें अफसोस है कि उन्होंने जुआन गुआइदो का समर्थन किया? ट्रंप ने पहले कहा, ‘बिल्कुल नहीं’. लेकिन फिर बाद में कहा, ‘मैं इसके साथ और इसके बिना भी रह सकता हूं, मगर वेनेजुएला में जो कुछ हो रहा है मैं हमेशा से इसके खिलाफ रहा हूं’. राष्ट्रपति ने आगे कहा, ‘ऐसा नहीं कि मैं उनके समर्थन में था पर मैंने कहा- कुछ लोगों को यह अच्छा लगा और कुछ को नहीं. मेरे लिए यह ठीक था’.

 

Trending news