किम जोंग उन के साथ बातचीत मई में या जून के शुरू में होगी : डोनाल्ड ट्रंप
Advertisement

किम जोंग उन के साथ बातचीत मई में या जून के शुरू में होगी : डोनाल्ड ट्रंप

कैबिनेट बैठक से पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि शिखर वार्ता ‘‘ मई में या जून के शुरू ’’ में होगी

(फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपवति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि वह अगले महीने या जून के शुरू में उत्तर कोरिया के नेता किम जांग उन से मिलेंगे. उन्होंने यह बात इस रिपोर्ट के बाद कही कि शिखर वार्ता में उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण पर बात करने के लिए तैयार है. कैबिनेट बैठक से पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि शिखर वार्ता ‘‘ मई में या जून के शुरू ’’ में होगी. 

चीन ने उत्तर कोरिया को दोहरे इस्तेमाल वाले उत्पादों का निर्यात प्रतिबंधित किया
वहीं चीन ने उत्तर कोरिया को 32 दोहरे इस्तेमाल वाले उत्पादों के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया है. इन उत्पादों का इस्तेमाल जनसंहार वाले हथियारों को तैनात करने में किया जा सकता है. वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार देर रात यह जानकारी दी. इन उत्पादों की सूची में विकिरण निगरानी उपकरण शामिल है. यह प्रतिबंध उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल व परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सितंबर में अंगीकार किए गए प्रस्ताव के अनुसार है. 

मंत्रालय का कहना है कि यह प्रतिबंध उन उत्पादों पर भी लागू होगा जिनका दोहरा इस्तेमाल पारंपरिक हथियारों के विकास में किया जा सकता है. यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जबकि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की आने वाले हफ्तों में ​दक्षिण कोरिया व अमेरिका के राष्ट्रपतियों के साथ परमाणु मुद्दे पर शिखर सम्मेलन होना है.

Trending news