क्‍यों टूटी डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग के बीच बातचीत की डोर, ये रहीं वजह...
Advertisement

क्‍यों टूटी डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग के बीच बातचीत की डोर, ये रहीं वजह...

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली महत्‍वपूर्ण बैठक (ऐतिहासिक समिट) ऐन मौके पर टाल दी है.

अमेरिका के एनएसए ट्रंप के किम से मिलने पर सवाल भी उठा चुके हैं. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली महत्‍वपूर्ण बैठक (ऐतिहासिक समिट) ऐन मौके पर टाल दी है. उन्‍होंने एक चिट्ठी जारी कर कहा कि अब 12 जून को सिंगापुर में होने वाली बैठक नहीं होगी. ट्रंप ने इसकी वजह उत्तर कोरिया के बयान में 'खुलेआम दुश्मनी और भारी गुस्से' को दिखाया जाना बताया है. उन्‍होंने कहा कि इस माहौल में किसी तरह की बैठक अनुपयुक्‍त रहेगी. ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया को चेतावनी द कि अगर उसने कोई नापाक हरकत की तो दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना का सामना करने के तैयार रहे. उन्‍होंने कहा कि हमारी सेना पहले से ज्‍यादा मुस्‍तैद और तेज हो गई है.

  1. 12 जून को सिंगापुर में होने वाली महत्‍वपूर्ण बैठक नहीं होगी
  2. उत्‍तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम न रोकने की थी आशंका
  3. जॉन बोल्‍टन को इस समिट के टूटने की वज‍ह माना जा रहा है

जापान और दक्षिण कोरिया देंगे साथ
ट्रंप ने कहा कि अगर उत्‍तर कोरिया पर हमले की नौबत आती है तो दक्षिण कोरिया और जापान साथ देंगे. साथ ही लड़ाई का खर्च भी उठाएंगे. हालांकि ट्रंप ने अभी किम जोंग उन के साथ बैठक की संभावना पूरी तरह नहीं टाली है. उन्‍होंने चिट्ठी जारी करने के कुछ देर बाद कहा कि वह इस समिट को बाद में कर सकते हैं.

ट्रंप के एनएसए बने समिट टूटने की वजह
अमेरिकी
राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्‍टन को इस समिट के टूटने की वज‍ह माना जा रहा है. बोल्‍टन चाहते थे कि उत्‍तर कोरिया पूरी तरह से बड़े परमाणु और रायासनिक हथियारों को तबाह कर दे लेकिन सिंगापुर में ऐसा न होने की आशंका थी. वैसे भी बोल्‍टन को इस समिट में खास दिलचस्‍पी नहीं थी. वह ट्रंप के किम से मिलने पर सवाल भी उठा चुके हैं. उन्‍होंने इस दौरान लीबिया मॉडल की सिफारिश की थी जिसमें अमेरिका ने 2003 में लीबिया को निरस्‍त्रीकरण पर मजबूर कर दिया था. इसके बाद मुअम्‍मर गद्दाफी को परमाणु कार्यक्रम रोक देना पड़ा था.

ये भी देखे

Trending news