डोनाल्ड ट्रंप की स्कूलों को चेतावनी, नवंबर से पहले नहीं खुले तो आर्थिक सहायता में होगी कटौती

कोरोना (Corona Virus) महामारी ने अमेरिका को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) जल्द से जल्द सबकुछ पहले जैसा चाहते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप की स्कूलों को चेतावनी, नवंबर से पहले नहीं खुले तो आर्थिक सहायता में होगी कटौती
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: कोरोना (Corona Virus) महामारी ने अमेरिका को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) जल्द से जल्द सबकुछ पहले जैसा चाहते हैं. ट्रंप ने अब स्कूलों को चेतावनी दी है कि यदि स्कूल पूरी तरह से नहीं खुले तो उन्हें मिलने वाली सरकारी मदद में कटौती की जाएगी.    

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि यदि सभी स्कूल नवंबर तक पहले की तरह नहीं खुलते हैं, तो उन्हें मिलने वाली फेडरल फंडिंग में कटौती की जाएगी. इससे पहले ट्रंप ने वादा किया था कि वे स्कूलों को फिर से खोलने के लिए प्रबंधन पर दबाव बनाएंगे. 

दूसरे देशों का दिया हवाला
राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, ‘जर्मनी, डेनमार्क, नॉर्वे, स्वीडन और कई अन्य देशों में स्कूल बिना किसी परेशानी से खुल रहे हैं. डेमोक्रेटिक नेताओं को लगता है कि यदि अमेरिकी स्कूल नवंबर चुनाव से पहले खुलते हैं, यह राजनीतिक रूप से उनके लिए बुरा होगा, लेकिन स्कूलों का खुलना बच्चों और उनके परिजनों के लिए महत्वपूर्ण है’.

दिशानिर्देशों की आलोचना
डोनाल्ड ट्रंप ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के दिशानिर्देशों की भी आलोचना की. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने जो दिशानिर्देश तैयार किये हैं, मैं उनसे पूरी तरह असहमत हूं. वे (केंद्र) स्कूल खोलना चाहते हैं, लेकिन उनके द्वारा स्कूलों से की जा रही मांग बहुत ही अव्यवहारिक है. मैं इस संबंध में उनके साथ बैठक करूंगा’.

कुछ सुनना नहीं चाहते
गौरतलब है कि कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका में मचाई है जबकि दूसरे नंबर पर ब्राजील है. इसके बावजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सबकुछ पहले की तरह करना चाहते हैं. विशेषज्ञ कई बार यह साफ कर चुके हैं कि वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है, लिहाजा किसी भी किस्म की जल्दबाजी भारी पड़ सकती है, मगर ट्रंप कुछ भी सुनना नहीं चाहते. भारत में भी कोरोना के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा संस्थान फिलहाल बंद चल रहे हैं.  

LIVE TV