US Election से पहले Donald Trump को झटका, पूर्व सलाहकार धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार
Advertisement

US Election से पहले Donald Trump को झटका, पूर्व सलाहकार धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन (Steve Bannon) को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. साथ ही पुलिस ने तीन अन्य लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की है.

स्टीव बैनन. फोटो: AFP

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन (Steve Bannon) को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. साथ ही पुलिस ने तीन अन्य लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की है. भले ही बैनन ट्रंप के पूर्व सलाहकार हों, लेकिन चुनावी माहौल में विपक्ष को राष्ट्रपति पर निशाना साधने का एक मौका जरूर मिल गया है.

  1. ऑनलाइन धन जुटाने की योजना के दानदाताओं से धोखाधड़ी का आरोप
  2. बैनन ने व्हाइट हाउस के रणनीतिकार के रूप में काम किया था
  3. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 2016 की जीत में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी

रिपोर्ट के मुताबिक, स्टीव बैनन और तीन अन्य पर ऑनलाइन धन जुटाने की योजना 'वी बिल्ड द वॉल' (We Build the Wall) के दानदाताओं से धोखाधड़ी करने का आरोप है. इस अभियान के तहत दानदाताओं से करीब $25 मिलियन की राशि जुटाई गई थी.

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच दुनिया में बढ़ेगा तनाव, अमेरिका-ईरान और रूस आमने-सामने

बैनन ने व्हाइट हाउस के रणनीतिकार के रूप में काम किया था और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 2016 की जीत में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. आरोपों के मुताबिक, बैनन ने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर यूएस-मैक्सिको सीमा पर दीवार (US-Mexico border wall) बनाने के लिये ऑनलाइन अभियान के तहत हजारों दानदाताओं के साथ धोखाधड़ी की. मालूम हो कि यूएस- मैक्सिको दीवार अमेरिकी चुनाव के दौरान ट्रंप के प्रमुख अभियान मुद्दों में से एक थी.

अभियोजकों ने कहा कि बैनन को एक गैर-लाभकारी संगठन के माध्यम से जुटाई गई रकम में से $1 मिलियन से अधिक प्राप्त हुए. जिन तीन अन्य को आरोपी बनाया गया है, उनके नाम ब्रायन कोल्फेज, एंड्रयू बैडोलाटो और टिमोथी शीया हैं. आरोपों के अनुसार, कोल्फेज को उस अभियान से हजारों डॉलर मिले, जिसका इस्तेमाल वह एक शानदार जीवन के लिए कर रहा था.

गिरफ्तार सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया जाएगा. पुलिस यह भी जांच कर रही है कि इस धोखाधड़ी के मामले में कोई और भी शामिल था या नहीं. चुनाव से ठीक पहले अपने पूर्व सहयोगी की गिरफ्तारी से ट्रंप को झटका जरूर लगा होगा.     

VIDEO

Trending news