तेज भूकंप के बाद तुर्की और ग्रीस पर मंडरा रहा दोहरा खतरा

तुर्की और ग्रीस (Turkey and Greece) में तेज भूकंप (Earthquake) के बाद अब सुनामी (Tsunami) का खतरा मंडराने लगा है और इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है.

तेज भूकंप के बाद तुर्की और ग्रीस पर मंडरा रहा दोहरा खतरा
इजमिर शहर में इमारतों के ढहने के बाद मलबे का ढेर जमा हो गया है.

नई दिल्ली: ग्रीस और तुर्की (Turkey and Greece) में शुक्रवार को 7.0 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए, जिसके बाद कई बिल्डिंग क्षतिग्रस्त हो गए. भूकंप का केंद्र तुर्की के इजमिर शहर से 17 किलोमीटर दूर था और अब तक यहां 14 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. हालांकि भूकंप से दहले तुर्की और ग्रीस पर अब सूनामी (Tsunami) का खतरा मंडराने लगा है.

सूनामी का अलर्ट जारी
इजमिर शहर में इमारतों के ढहने के बाद सड़कों पर मलबे का ढेर जमा हो गया है और यहां मंजर काफी भयावह है. लेकिन मुश्किल ये है की तुर्की और ग्रीस में तेज भूकंप के बाद अब सुनामी (Tsunami) का खतरा है, जिसके लिए अलर्ट जारी किया गया है.

इजमिर में गिर चुकी हैं 20 ज्यादा इमारतें
भूकंप से इजमिर शहर में 20 से ज्यादा इमारतें गिर चुकी हैं और राहत-बचाव काम जारी है. कई लोगों को मलबे से निकाला जा रहा है. रेस्क्यू ऑपरेशन में हेलिकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है. भूकंप के बड़े झटके इस्तांबुल में भी आए, लेकिन नुकसान को लेकर अभी रिपोर्ट नहीं है. इजमिर तुर्की का सबसे खास टूरिस्ट स्पॉट है, यहां 1999 में भी भूकंप आया था, जिसमें हजारों जानें गई थीं.

शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी
यूरोपीय-मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था. अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी. भूंकप के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किए गए. इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए.

LIVE टीवी