विश्व हिंदू कांग्रेस, 2018 की अध्यक्ष नामित की गई तुलसी गबार्ड

अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड को अगले साल शिकागो में होने वाली विश्व हिंदू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) की अध्यक्ष नामित किया गया है.

विश्व हिंदू कांग्रेस, 2018 की अध्यक्ष नामित की गई तुलसी गबार्ड
नौ सितंबर को शिकागो में होगी विश्व हिंदू कांग्रेस (फाइल फोटो ट्विटर-@TulsiGabbard)

वॉशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड को अगले साल शिकागो में होने वाली विश्व हिंदू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) की अध्यक्ष नामित किया गया है. इस महासमारोह के आयोजकों ने आज इस बात की घोषणा की. हर चार साल में एक बार आयोजित होने वाली डब्ल्यूएचसी ऐसा वैश्विक मंच है जहां हिंदू एक दूसरे से जुड़ते हैं, विचार साझा करते हैं, एक दूसरे को प्रेरित करते हैं और सर्वहित को प्रभावित करते हैं.

वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन ने पहली कांग्रेस वर्ष 2014 में नयी दिल्ली में आयोजित की थी. दूसरी डब्ल्यूएचसी अगले साल सात से नौ सितंबर को शिकागो के इलिनोइस में होगी.

36 वर्षीय तुलसी ने कहा कि विश्वभर के हिंदू ‘‘ एकजुट होंगे, विचार साझा करेंगे और एक दूसरे को प्रेरित करेंगे ताकि हमारे आस पास समुदायों को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करने के तरीके खोजे जा सकें.’’ हवाई से तीन बार कांग्रेस की डेमोक्रेटिक सदस्य चुनी गईं तुलसी इस समय हाउस कांग्रेशनल कॉकस की सह अध्यक्ष हैं.

भारतवंशी बना न्यूजर्सी का मेयर, लोगों ने Twitter पर खुशी जाहिर कर लिखा 'नफरत कभी नहीं जीत सकती'

तुलसी ने आयोजकों को एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘विश्वभर में जो भी हो रहा है, ऐसे में प्यार, शांति, सम्मान एवं एकता के संदेश की सख्त जरूरत है. मैं आपके साथ काम करने और आपसे जल्द मुलाकात करने की इच्छुक हूं.’’ डब्ल्यूएचसी के सहआयोजक अभय अस्थाना ने कहा कि आयोजन समिति एक प्रतिष्ठित नेता की तलाश कर रही थी जो साहसी, उच्च सिद्धांतों वाला और प्रगतिशील हो व हिंदू धर्म का पालन करता हो.

अस्थाना ने कहा, ‘‘निस्संदेह, उनमें (तुलसी में) ये सभी और इससे भी अधिक गुण हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उन्हें टीम में शामिल करके उत्साहित हैं और सफल विश्व हिंदू कांग्रेस 2018 के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं.’’