Iraq में तुर्कों की हत्या के बाद Recep Tayyip Erdogan की अमेरिका को धमकी! PKK को समर्थन का आरोप
Advertisement

Iraq में तुर्कों की हत्या के बाद Recep Tayyip Erdogan की अमेरिका को धमकी! PKK को समर्थन का आरोप

Erdogan On US: सीरियाई कुर्दिश समूहों के संदर्भ में Turkey के राष्ट्रपति एर्दोआन ने अमेरिका को निशाने पर लेते हुए कहा, ' क्या आप यह नहीं कहेंगे कि आप पीकेके (PKK ) या द पीवाईडी का समर्थन करते हैं? आप उनके साथ हैं ये बात एकदम साफ है.'

फाइल फोटो

अंकारा: कुर्द विद्रोहियों द्वारा अपहृत तुर्की (Turkey) के 13 सैनिकों, पुलिसकर्मियों और नागरिकों के शव इराक (Iraq) के उत्तरी प्रांत स्थित में गुफाओं से तुर्की की सेना द्वारा बरामद किये जाने के कुछ दिनों बाद तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन (Recep Tayyip Erdogan) ने सोमवार को अमेरिका (US) पर कुर्द आतंकियों के समर्थन का आरोप लगाया है.

  1. तुर्की ने किया अमेरिकी राजदूत को तलब
  2. नागरिकों की मौत के बाद जताई नाराजगी
  3. US पर लगाया PKK को समर्थन देने का आरोप 

अमेरिका से नाराजगी

राइज शहर में सत्ताधारी पार्टी के समर्थकों को संबोधित करते हुए एर्दोआन ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उस बयान पर भी निशाना साधा जिसने बंधकों की हत्या की तो निंदा की लेकिन यह भी कहा कि अमेरिका इन मौतों की कड़ी निंदा करेगा अगर यह पुष्टि हो कि वे कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके (PKK) के हाथों मारे गए हैं.

पीकेके से संबद्ध सीरियाई कुर्दिश समूहों के संदर्भ में एर्दोआन ने कहा, ' क्या आप यह नहीं कहेंगे कि आप पीकेके, द वाईपीजी या द पीवाईडी का समर्थन करते हैं? आप उनके साथ हैं तथा यह बात बिल्कुल स्पष्ट है.' तुर्की इन संगठनों को आतंकवादी संगठन मानता है जबकि इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के खिलाफ लड़ाई में यह संगठन अमेरिका के सहयोगी हैं.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: पेरू की विदेश मंत्री Elizabeth Astete ने दिया इस्तीफा, चोरी-छिपे लगवाई थी Corona Vaccine

 

तुर्की-अमेरिका में बढ़ेगी तल्खी!

एर्दोआन ने कहा, 'अगर हम ‘नाटो’ में साथ हैं, और अगर हमें नाटो गठबंधन में बने रहना है तो आपको हमारे प्रति गंभीर होना होगा. यानी आप आतंकवादियों का पक्ष नहीं ले सकते. आपको हमारी तरफ होना पड़ेगा.' 

तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हामी अक्सोय ने कहा कि तुर्की ने सोमवार को अमेरिकी राजदूत डेविड सेटरफील्ड को विदेश मंत्रालय में तलब किया था. इस दौरान तुर्की ने अमेरिकी बयान पर कड़े शब्दों में अपनी नाराजगी जताई थी.

LIVE TV
 

Trending news