दुश्मन से टक्कर देने के लिए तुर्की ने कहा- अगर एफ-35 नहीं मिला तो कुछ और सही

तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने कहा है कि अगर तुर्की अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-35 को नहीं प्राप्त कर सका तो इसके विकल्प की तलाश करेगा. 

दुश्मन से टक्कर देने के लिए तुर्की ने कहा-  अगर एफ-35 नहीं मिला तो कुछ और सही
.(फाइल फोटो)

अंकारा: तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने कहा है कि अगर तुर्की अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-35 को नहीं प्राप्त कर सका तो इसके विकल्प की तलाश करेगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अकार ने अल जजीरा को दिए साक्षात्कार के दौरान कहा, "सभी को पता होना चाहिए कि तुर्की अगर एफ-35 को किसी कारणवश हासिल नहीं कर पाता है तो उसे विकल्प तलाशना होगा."

अकार ने कहा कि रूस द्वारा निर्मित एस -400 मिसाइल रक्षा प्रणाली जिसे तुर्की ने हाल ही में खरीदा है इसे तुर्की रक्षा प्रणाली के भीतर नाटो सिस्टम में शामिल नहीं किया जाएगा और इसके बजाय 'स्टैंड-अलोन सिस्टम' का हिस्सा होगा.

उन्होंने कहा कि हम शुरू से ही (अमेरिका के साथ विवाद के बाद से) कहते रहे हैं कि हम इसे नाटो सिस्टम के साथ किसी भी तरह से जोड़ने नहीं जा रहे हैं.

अकार ने जोर देकर कहा कि तुर्की ने एफ-35 कार्यक्रम में भागीदार देशों में से एक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा किया है, और अमेरिका को अपनी जिम्मेदारी पूरी करनी चाहिए.