तुर्की: 'महल में घुसने से बैल राजा नहीं बनता', इस कहावत के लिए पत्रकार को किया गिरफ्तार
Advertisement

तुर्की: 'महल में घुसने से बैल राजा नहीं बनता', इस कहावत के लिए पत्रकार को किया गिरफ्तार

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के खिलाफ टिप्पणी करने पर एक महिला पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया गया है. टीवी पत्रकार सेडेफ कबास ने लाइव कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति को निशाना साधते हुए एक कहावत सुनाई थी.

फोटो: ट्विटर

इस्तांबुल: तुर्की (Turkey) की जानी-मानी टीवी पत्रकार सेडेफ कबास (Sedef Kabas) को राष्ट्रपति के अपमान के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. कबास पर आरोप है कि उन्होंने विपक्ष से जुड़े एक टीवी चैनल पर लाइव कार्यक्रम के दौरान एक कहावत के जरिए राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की. पुलिस ने शनिवार रात 2:00 बजे सेडेफ को उनके घर से हिरासत में लिया था और अदालत में पेश करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया.  

  1. तुर्की की फेमस पत्रकार हैं सेडेफ कबास
  2. कहावत के जरिए राष्ट्रपति पर की टिप्पणी
  3. कोर्ट में पेशी के तुरंत बाद किया गिरफ्तार  

नाम लिए बिना साधा निशाना

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, पत्रकार सेडेफ कबास ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) का नाम नहीं लिया, लेकिन उन्होंने जो कुछ कहा उसे सीधे प्रेसिडेंट से जोड़कर देखा जा रहा है. एर्दोगन के मुख्य प्रवक्ता फहार्टिन अल्तुन (Fahrettin Altun) ने सेडेफ की टिप्पणी पर नाराजगी जताते हुए कहा, ‘राष्ट्रपति पद का सम्मान हमारे देश का सम्मान है, मैं हमारे राष्ट्रपति और उनके कार्यालय के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी की घोर निंदा करता हूं’.

ये भी पढ़ें -अनबॉक्सिंग बाय हसबैंड: मुस्लिम जोड़ों के बीच वायरल हुआ ये ट्रेंड, धार्मिक नेताओं की चढ़ीं भौहें

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला

पुलिस ने पत्रकार सेडेफ कबास को हिरासत में लेने के बाद अदालत में पेश किया, इसके तुरंत बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. तुर्की में राष्ट्रपति का अपमान का आरोप सिद्ध होने पर जेल की सजा का प्रावधान है. वहीं, इस मामले में तुर्की पत्रकार संघ ने कबास की गिरफ्तारी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर गंभीर हमला करार दिया है. विपक्ष से जुड़े चैनल ‘टेली1’ के चीफ एडिटर मर्डन यानार्डस ने पुलिस की कार्रवाई की आलोचना करते हुए कहा कि एक कहावत के लिए किसी पत्रकार को रात 2 बजे घर से उठाना अस्वीकार्य है. सरकार का ये कदम पत्रकार, मीडिया और समाज को डराने-धमकाने का एक प्रयास है.

क्या कहा था पत्रकार ने?

सेडेफ कबास ने टेली1 चैनल पर कहा था, ‘एक बहुत प्रसिद्ध कहावत है कि जिसके सिर पर ताज होता है वह समझदार हो जाता है, लेकिन जैसा कि हम देख रहे हैं यह सच नहीं है’. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि एक बैल के महल में घुसने से वह राजा नहीं बन जाता, बल्कि महल खेत बन जाता है. कबास ने बाद में इस कहावत को ट्विटर पर भी पोस्ट किया था.

 

Trending news