डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब उनके बेटे पर Twitter ने की कार्रवाई, यह है वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बाद अब ट्विटर (Twitter) ने उनके बेटे पर भी कार्रवाई की है.

डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब उनके बेटे पर Twitter ने की कार्रवाई, यह है वजह
ट्रंप जूनियर (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बाद अब ट्विटर (Twitter) ने उनके बेटे पर भी कार्रवाई की है. ट्विटर ने नीतियों के उल्लंघन पर ट्रंप जूनियर को 12 घंटों तक ट्वीट करने से रोक दिया है. दरअसल, ट्रंप के बड़े बेटे ने सोमवार को डॉक्टरों का एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें कोरोना वायरस (CoronaVirus) के इलाज के लिए मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) का जिक्र था. ट्विटर ने तुरंत हरकत में आते हुए इसे वीडियो को हटाया और COVID-19 पर बनाई गईं अपनी नीतियों के उल्लंघन का हवाला देते हुए जूनियर ट्रंप के ट्वीट करने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी.

केवल ट्विटर ही नहीं फेसबुक इंक और यूट्यूब ने भी वीडियो को नियमों के खिलाफ बताते हुए हटा दिया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने भी अपने बेटे के ट्वीट को रीट्वीट किया था, उसे भी ट्विटर ने डिलीट कर दिया है. ट्विटर ने इस संबंध में कहा है कि ट्रंप जूनियर का वीडियो COVID-19 को लेकर गलत सूचनाओं के नियम का उल्लंघन है, इसी के तहत उन पर कार्रवाई की गई है.

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का ट्रायल बंद कर चुका है और कई रिपोर्ट्स में इससे दुष्प्रभावों की बात कही गई है. लेकिन ट्रंप इस बारे में कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं. वह लगातार इसकी वकालत कर रहे हैं और अब यही उनके बेटे ने भी किया है. 

ट्रंप जूनियर द्वारा पोस्ट किये गए वीडियो में डॉक्टरों ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की तारीफ करते हुए मास्क की अनिवार्यता पर सवाल उठाये थे. व्हाइट हाउस ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि, जूनियर ट्रंप के प्रवक्ता ने ट्विटर की कार्रवाई को गलत बताया है. प्रवक्ता एंडी सुरबियान ने कहा, ‘चिकित्सा पेशेवरों के विचारों को साझा करने वाले पर केवल इसलिए कार्रवाई करना कि वह एंटी-हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन अभियान से विपरीत सोच रखते हैं, सरासर गलत है’. 

वहीं, ट्विटर ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि ‘नियमों के उल्लंघन पर ट्रंप जूनियर पर कार्रवाई की गई है. हमने उनका अकाउंट सस्पेंड नहीं किया है, वे सिर्फ ट्वीट-रीट्वीट करने के लिए बैन रहेंगे. हालांकि वे अपने अकाउंट को ब्राउज कर पाएंगे और डायरेक्ट मैसेज की सुविधा चलती रहेगी. 12 घंटों के लिए उनके अकाउंट को सीमित किया गया है’.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.