विश्व में पहली बार दो पर्वतारोही बिना किसी सहायता के 3000 फुट तक चढ़े
Advertisement

विश्व में पहली बार दो पर्वतारोही बिना किसी सहायता के 3000 फुट तक चढ़े

विश्व में पहली बार दो पर्वतारोहियों ने उस काम को अंजाम देने का प्रयास किया जिसके बारे में लोग सोच भी नहीं सकते। दोनों पर्वतारोही केवल अपने हाथ-पैरों के दम से कैलिफोर्निया के योसेमाइट नेशनल पार्क में ग्रेनाइट की एक चट्टान के लगभग ऊपर तक पहुंच चुके हैं।

सैन फ्रांसिस्को : विश्व में पहली बार दो पर्वतारोहियों ने उस काम को अंजाम देने का प्रयास किया जिसके बारे में लोग सोच भी नहीं सकते। दोनों पर्वतारोही केवल अपने हाथ-पैरों के दम से कैलिफोर्निया के योसेमाइट नेशनल पार्क में ग्रेनाइट की एक चट्टान के लगभग ऊपर तक पहुंच चुके हैं।

एक प्रवक्ता ने कल बताया कि 30 वर्षीय केविन जॉरगेसन और 36 वर्षीय टॉमी काल्डवेल आज शाम तक एल कैप्टन्स डॉन वॉल की चढ़ाई पूरी कर सकते हैं। पिछले 17 दिनों में वह दोनों लगभग 3,000 फुट (914 मीटर) की उंचाई तक चढ़ चुके हैं और इसके लिए उन्होंने किसी भी तरह के सहायक उपकरणों का उपयोग नहीं किया है सिवाय एक रस्सी के, ताकि मौत के मुंह में गिरने से बचा जा सके।

इन दोनों ने पांच साल तक प्रशिक्षण लिया है और यहां बेमौसम की गर्मी में इस दुर्लभ कारनामे को अंजाम दे रहे हैं। इस दौरान पर्वत के सबसे कठिन हिस्सों में से एक पर जॉरगेसन सात दिनों में 11 बार लड़खड़ाए।

 

Trending news