Zee Rozgar Samachar

60 साल से जहां दिन में नहीं आधी रात के बाद वोट डालने की है परंपरा

न्यू हैंपशायर के दो छोटे समुदाय राष्ट्रपति चुनाव के लिये अपना मत आधी रात के बाद डालते हैं, इनमें से एक को तो इस परंपरा को निभाते हुए इस बार 60 साल हो जाएंगे. 

60 साल से जहां दिन में नहीं आधी रात के बाद वोट डालने की है परंपरा
फ़ाइल फोटो

डिक्सविले नॉच (अमेरिका): न्यू हैंपशायर के दो छोटे समुदाय राष्ट्रपति चुनाव के लिये अपना मत आधी रात के बाद डालते हैं, इनमें से एक को तो इस परंपरा को निभाते हुए इस बार 60 साल हो जाएंगे. कनाडा की सीमा के निकट डिक्सविले नॉच में नतीजे पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के पक्ष में एक तरफा थे, जिन्हें कस्बे के पांच वोट मिले. यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर मिल्सफील्ड में बाइडेन के पांच मतों के मुकाबले डोनाल्ड ट्रंप ने 16 मत हासिल किये.

डिक्सविले नॉच में कस्बे के संचालक टॉम टिलोट्सन ने पिछले हफ्ते कहा कि आम तौर पर यहां बड़ा भोज होता है और मतदान देखने के लिये इस छोटी जगह पर बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी जुटते हैं. लेकिन इस बार कोविड-19 महामारी की वजह से यह संभव नहीं है. इस बार नवंबर 1960 में शुरू हुई परंपरा की 60वीं वर्षगांठ मनाना भी मुश्किल हो रहा है.

उन्होंने कहा, “60 साल- और दुर्भाग्य देखिये, हम इसका जश्न भी नहीं मना सकते.” आधी रात को मतदान करने वाले तीसरे समुदाय, हार्ट्स लोकेशन, ने कोरोना वायरस से जुड़े खतरों के मद्देनजर इस साल चुनावों से जुड़ी इस परंपरा को स्थगित कर दिया है. उसने मंगलवार को दिन में स्‍थानीय समयानुसार 11 बजे से शाम सात बजे तक मतदान का फैसला किया है.

(इनपुट- एजेंसी एपी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.