UAE का अंतरिक्ष मिशन ‘HOPE’ लॉन्च, मंगल के रहस्यों से उठाएगा पर्दा
Advertisement

UAE का अंतरिक्ष मिशन ‘HOPE’ लॉन्च, मंगल के रहस्यों से उठाएगा पर्दा

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का पहला अंतरिक्ष मिशन सोमवार को लॉन्च हो गया. UAE का यह ‘होप मार्स मिशन’ मंगल (Mars) के रहस्यों का पता लगाएगा.

फोटो: Twitter/@UAEspaceagency

अबू धाबी: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का पहला अंतरिक्ष मिशन सोमवार को लॉन्च हो गया. UAE का यह ‘होप मार्स मिशन’ मंगल (Mars) के रहस्यों का पता लगाएगा. जापान के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर (Tanegashima Space Centre) से इस मानव रहित यान ने स्थानीय समयानुसार 01:58 बजे उड़ान भरी.

  1. सोमवार को जापान के स्पेस सेंटर से भरी उड़ान
  2. यह अरब जगत का पहला अंतरिक्ष मिशन है
  3. 200 दिनों में मंगल की कक्षा में पहुंचने की उम्मीद

UAE स्पेस एजेंसी ने इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी. वहीं, समाचार एजेंसी WAM ने बताया कि अंतरिक्ष यान के लगभग 200 दिनों में मंगल की कक्षा में पहुंचने की उम्मीद है और उसके बाद यह मंगल ग्रह के वायुमंडल का अध्ययन शुरू करेगा. जब HOPE 2021 की पहली तिमाही में मंगल की कक्षा में प्रवेश करेगा, तब यह सात अमीरातों के मिलकर यूएई बनने की 50वीं सालगिरह भी होगी. इसके बाद यान एक मंगल वर्ष यानी 687 दिनों तक उसकी कक्षा में चक्कर लगाएगा.

UAE के इस मार्स मिशन का मकसद लाल ग्रह के पर्यावरण और मौसम के बारे में जानकारी इकट्ठा करना है, लेकिन इसे आने वाले वक्त में मंगल पर इंसानी बस्ती बसाने के लिए संभावनाएं तलाशने के तौर पर भी देखा जा रहा है. यह मंगल ग्रह के वायुमंडल की ऊपरी एवं निचली सतह की जानकारी एकत्र करेगा और ऑक्सीजन एवं हाइड्रोजन के स्तर को भी मापेगा, ताकि मंगल पर जल स्तर का आकलन किया जा सके. 

होप मार्स मिशन को 2014 में यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Khalifa bin Zayed Al Nahyan) और शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum) द्वारा घोषित सबसे बड़ी रणनीतिक और वैज्ञानिक राष्ट्रीय पहल माना जाता है. गौरतलब है कि सऊदी अरब के राजकुमार सुल्तान बिन सलमान अल-सऊद (Sultan Bin Salman Al-Saud) 1985 में अमेरिकी शटल से अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरब अंतरिक्ष यात्री थे, हालांकि, इस बार यूएई ने अपना मिशन भेजा है.

यह अरब जगत का पहला अंतरिक्ष मिशन है. इस संबंध में मिशन के प्रोजेक्ट मैनेजर ओमरान शराफ (Omran Sharaf) ने कुछ वक्त पहले कहा था कि यह मिशन केवल UAE नहीं बल्कि सम्पूर्ण अरब जगत के लिए महत्वपूर्ण है. यह क्षेत्र कठिन समय से गुजर रहा है और हमें अच्छी खबर की जरूरत है. हम चाहते हैं कि हमारे युवा बाहर जाने के बजाये घर में ही संभावनाएं देखना शुरू करें. 

 

Trending news