UK में सिख समुदाय को हिंसा के लिए भड़काना Khalsa TV को पड़ा भारी, Ofcom ने 50 लाख का जुर्माना लगाया

ऑफकॉम ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है. ऑफकॉम का मानना है कि खालिस्तान टीवी पर प्रसारित वीडियो में नजर आई तस्वीरें और उसमें लिखी बातें भारत के खिलाफ हिंसात्‍मक कार्रवाई के लिए उकसाती हैं. साथ ही उन लोगों को महिमामंडित करती हैं, ज‍िन्‍होंने इसे पूर्व में अंजाम दिया था.

UK में सिख समुदाय को हिंसा के लिए भड़काना Khalsa TV को पड़ा भारी, Ofcom ने 50 लाख का जुर्माना लगाया
फाइल फोटो

लंदन: ब्रिटेन (UK) में सिख समुदाय (Sikh Community) को भड़काने की साजिश रचने वाले ‘खालसा टीवी लिमिटेड’ (Khalsa Television Limited- KTV) पर भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है. ब्रिटेन की मीडिया पर निगरानी रखने वाली संस्‍था ऑफकॉम (Ofcom) ने खालसा टीवी को हिंसा के लिए उकसाने और नियमों के उल्लंघन का दोषी पाते हुए 50 हजार पाउंड (करीब 50 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया है. खालसा टीवी ने भारतीय राज्‍य पंजाब में हिंसा के समर्थन के साथ ही अलगाववादियों के हिंसक कार्यो को महिमा मंडित किया था. 

2018 में आया था Video

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, खालसा टीवी (Khalsa Television) को ऐसे कार्यक्रमों के प्रसारण का भी दोषी पाया गया है, जिसमें सिख धर्म की आलोचना करने वाले के खिलाफ हिंसा करने और खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट (Khalistan Liberation Front) का समर्थन करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना शामिल है. जांच में यह बात सामने आई थी कि म्‍यूजिक वीडियो 'बग्‍गा एंड शेरा' के गाने को जुलाई 2018 में खालसा टीवी पर प्रसारित किया गया था. इसमें इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की तस्‍वीर दिखाई गई थी, जिसमें उनके मुंह से खून निकल रहा था. साथ ही तस्‍वीर में कैप्‍शन लिखा था, 'दुष्‍ट महिला तुमने निर्दोषों का खून प‍िया.' 

ये भी पढ़ें -ब्रिटिश House of Commons के नेता बोले, कृषि सुधार भारत का घरेलू मुद्दा

Red Fort को जलता दिखाया

प्रसारित वीडियो में एक गाना भी बज रहा था, 'योद्धा तुम्‍हारे साम्राज्‍य का नाश कर देंगे.' इतना ही नहीं वीडियो में दिल्ली स्थित लाल किले को जलता हुआ दिखाया गया था. ऑफकॉम ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है, ‘हमारा मानना है कि वीडियो में ये तस्‍वीरें और उसमें लिखी बातें भारत के खिलाफ हिंसात्‍मक कार्रवाई के लिए उकसाती हैं. साथ ही उन लोगों को महिमामंडित करती हैं, ज‍िन्‍होंने इसे पूर्व में अंजाम दिया था. खालसा टीवी पर म्‍यूजिक वीडियो को तीन बार प्रसारित करने के लिए 20 हजार पाउंड का जुर्माना लगाया गया है.’

Operation Bule Star का भी जिक्र

ऑफकॉम ने कहा कि वीडियो में परोक्ष रूप से अलगाववादियों की हिंसात्‍मक कार्रवाई का समर्थन किया गया है. इसमें ऑपरेशन ‘ब्‍लू स्‍टार’ को अंजाम देने वाले लोगों की हत्‍या करने वाले शामिल हैं. बयान में आगे कहा गया है कि वीडियो में अन्‍य लोगों को भी हत्‍या और हिंसा करने के लिए उकसाया गया था. भारतीय जांच एजेंसी एनआईए ने खालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स के रमनदीप सिंह बग्‍गा और हरदीप सिंह शेरा के खिलाफ कई आरोप पत्र दायर किए हैं. जिनमें भारत में हत्‍या करवाने का आरोप है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.