Britain सरकार का बड़ा फैसला, 12 से 15 साल के बच्चों को लगेगी Pfizer की Corona Vaccine

ब्रिटेन की सरकार ने 12 से 15 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. इस उम्र के बच्चें को फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

Britain सरकार का बड़ा फैसला, 12 से 15 साल के बच्चों को लगेगी Pfizer की Corona Vaccine

लंदन: कोरोना की तीसरी लहर (Third wave of Coronavirus) से बच्चों को बचाने के लिए ब्रिटेन की सरकार (Britain Government) ने बड़ा ऐलान किया है. इसके मुताबिक, अब 12 से 15 साल के बच्चों को फाइजर (Pfizer) की वैक्सीन लगाई जा सकेगी. ब्रिटेन की ड्रग रेगुलेटर ने शुक्रवार को कहा कि कड़ी समीक्षा के बाद यह पाया गया है कि फाइजर/बायोएनटेक (Pfizer/BioNTech) की वैक्सीन इस उम्र के बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित

ब्रिटेन की मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी की प्रमुख जून रेन ने कहा कि हमने बहुत ही सावधानी से 12 से 15 साल के बच्चों के क्लीनिकल ट्रायल का अध्ययन किया है. इसके बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षित व प्रभावी है. इस वैक्सीन के जोखिम से कहीं ज्यादा फायदे हैं. उन्होंने बताया कि इससे पहले यूरोप में 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. बीती 28 मई को यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने इस संबंध में घोषणा की थी.

VIDEO

ये भी पढ़ें:- अब कार बताएगी ड्राइवर ने कितनी पी है शराब? नहीं होगी स्‍टार्ट

बच्चों पर नहीं दिखे गंभीर साइट इफेक्ट्स

यूरोपीय संघ के ड्रग रेगुलेटर ने कहा कि इस वैक्सीन का बच्चों पर कोई गंभीर दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है. इस वैक्सीन की अच्छे ढंग से समीक्षा की गई. इसके बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इस वैक्सीन का बच्चों का पर गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होगा. EMA की वैक्सीन रणनीति के प्रमुख मार्को कावालेरी ने कहा था ट्रायल में बच्चों पर इसके गंभीर साइड इफेक्ट नहीं दिखे हैं. इसलिए चिंता की जरूरत नहीं है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.