PM मोदी ब्रिटेन यात्रा : प्रदर्शनकारियों ने तिरंगे का किया अपमान, UK के अधिकारियों ने मांगी माफी
Advertisement

PM मोदी ब्रिटेन यात्रा : प्रदर्शनकारियों ने तिरंगे का किया अपमान, UK के अधिकारियों ने मांगी माफी

भारत में उत्पीड़न की कथित हालिया घटनाओं के विरोध में मोदी की यात्रा के दौरान प्रदर्शन किए गए और उसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने इस घटना को अंजाम दिया. 

लंदन के पार्लियामेंट स्क्वॉयर पर हंगामा करते प्रदर्शनकारी. (फोटो-Reuters )

लंदन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान पार्लियामेंट स्क्वायर में तिरंगे के अपमान के मामले में ब्रिटिश अधिकारियों ने माफी मांगी है. भारत में उत्पीड़न की कथित हालिया घटनाओं के विरोध में मोदी की यात्रा के दौरान प्रदर्शन किए गए और उसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने इस घटना को अंजाम दिया. भारत ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई जिसके बाद ध्वज बदल दिया गया. मोदी की यात्रा से जुड़े एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने घटना पर ब्रिटिश अधिकारियों के समक्ष चिंता जताई और उन्होंने घटना के लिए माफी मांग ली है.

  1. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान प्रदर्शन किए गए थे
  2. उसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने इस घटना को अंजाम दिया.
  3. भारत ने इस घटना पर कड़ी नाराजगी जताई 

हमने ऐसे कुछ तत्वों के खिलाफ आगाह किया था और उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन दिया था. भारतीय ध्वज को अब बदल दिया गया है. ’’ ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि यद्यपि लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन का अधिकार है, हम पार्लियामेंट स्क्वायर पर कुछ लोगों की इस हरकत से क्षुब्ध हैं और जैसे ही हमें यह पता चला हमने उच्चायुक्त यशवर्धन कुमार से संपर्क किया था.’’ 

तिरंगा फाड़े जाने से भड़के लोग, भारत ने जताई चिंता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान भारत में कथित अत्याचारों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे कुछ समूह उस समय उग्र हो गए थे जब सभी 53 राष्ट्रमंडल देशों के ‘फ्लैग पोल’ पर लगे आधिकारिक झंडों में से तिरंगे को फाड़ दिया गया. द्विपक्षीय और चोगम वार्ता के लिए लंदन आये प्रधानमंत्री मोदी ने जब अपनी ब्रिटिश समकक्ष टेरीजा मे से मुलाकात की तब वहां प्रदर्शनकारियों का विरोध प्रदर्शन जारी था.

बुधवार (18 अप्रैल) को ‘फ्लैग पोल’ पर लगा भारतीय तिरंगा फाड़े जाने के बाद पार्लियामेंट स्क्वायर पर कुछ प्रदर्शनकारी उग्र हो गए थे. इस प्रदर्शन को कवर कर रहे भारत के एक बड़े समाचार चैनल के पत्रकार हिंसक प्रदर्शन में फंस गये थे और ड्यूटी पर मौजूद स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों को बीच-बचाव करना पड़ा. इस दौरान खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारी कुछ ज्यादा हिंसक हो गये थे. 

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news