भारत के साथ स्कॉच-व्हिस्की का कारोबार बढ़ाना चाहते हैं यहां के प्रधानमंत्री, FTA को लेकर आया बयान
Advertisement

भारत के साथ स्कॉच-व्हिस्की का कारोबार बढ़ाना चाहते हैं यहां के प्रधानमंत्री, FTA को लेकर आया बयान

India-UK FTA: यह बयान तब आया है जब अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए ब्रिटिश विदेश मंत्री एनी मैरी ट्रेवेलियान, नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करने के लिए तैयार हैं.

फाइल फोटो

लंदन: ब्रिटेन (UK) की सरकार ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) की बातचीत शुरू करने की घोषणा करते हुए इसे ब्रिटिश बिजनेस को भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) की ‘कतार में सबसे आगे’ रखने का ‘सुनहरा अवसर’ बताया है. 

  1. UK पीएम को भारत का सहारा
  2. FTA समझौते का किया ऐलान
  3. जानिए क्या बोले PM जॉनसन

स्कॉच-व्हिस्की का कारोबार बढ़ाने की चाहत

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा कि FTA भारत के साथ देश की ऐतिहासिक भागीदारी को अगले स्तर पर ले जाएगा और उन्होंने कहा कि स्कॉच व्हिस्की, वित्तीय सेवाओं और लेटेस्ट टेक्नॉलजी जैसे कुछ अहम क्षेत्रों को इससे जबरदस्त प्राफिट मिलेगा.

पहले दौर की वार्ता अगले सप्ताह शुरू होने की संभावना है, जिसे सरकार ने कहा कि यह पक्षकारों के बीच औपचारिक वार्ता की ब्रिटेन की सबसे तेज शुरुआत है.

भारत एक उभरती अर्थव्यवस्था: जॉनसन

जॉनसन ने कहा, ‘भारत की उभरती अर्थव्यवस्था के साथ व्यापार समझौता ब्रिटिश कारोबारों, कामगारों और उपभोक्ताओं को बड़ा फायदा पहुंचाती है. चूंकि हम भारत के साथ अपनी ऐतिहासिक भागीदारी को अगले स्तर तक ले जाना चाहते है तो ब्रिटेन की स्वतंत्र व्यापार नीति नौकरियां पैदा कर रही है, वेतन बढ़ा रही है और देशभर में नवोन्मेष लेकर आ रही है.’

उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन के पास विश्व स्तरीय कारोबार और दक्षता है जो स्कॉच व्हिस्की से लेकर वित्तीय सेवाओं और नवीनीकरण प्रौद्योगिकी तक है. हम विश्व स्तर पर अपना स्थान मजबूत करने और देश में नौकरियां पैदा करने के लिए हिंद-प्रशांत की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में अवसरों का लाभ उठा रहे हैं.’

ये भी पढ़ें- UK: किसी की मरी मां, किसी ने सास को खोया; जबकि Lockdown लगाकर यहां PM कर रहे थे पार्टी

जॉनसन का यह बयान तब आया है जब अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए विदेश मंत्री एनी मैरी ट्रेवेलियान 15वीं ब्रिटेन-भारत संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति के लिए नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करने के लिए एकदम तैयार हैं.

ट्रेवेलियान ने कहा, ‘भारत के साथ समझौता ब्रिटिश कारोबारों को कतार में सबसे आगे रखने के लिए सुनहरा मौका है क्योंकि इंडियन इकॉनमी तेजी से बढ़ रही है. 2050 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा, जहां तकरीबन 25 करोड़ मध्यम वर्ग के खरीददार होंगे. हम अपने काबिल ब्रिटिश निर्माताओं और विनिर्माताओं के लिए इस नए बाजार में पैठ बनाना चाहते हैं.’

(भाषा इनपुट के साथ)

LIVE TV

 

Trending news