लड़कियां छोटी स्कर्ट न पहनें, कम मेकअप करें : ब्रिटेन का स्कूल

ब्रिटेन में एक गर्ल्स स्कूल ने सीनियर छात्राओं के छोटी स्कर्ट पहनने पर प्रतिबंध लगाते हुए उन्हें सादगी वाला सूट पहनने और कम से कम मेकअप करने को कहा है।

लंदन : ब्रिटेन में एक गर्ल्स स्कूल ने सीनियर छात्राओं के छोटी स्कर्ट पहनने पर प्रतिबंध लगाते हुए उन्हें सादगी वाला सूट पहनने और कम से कम मेकअप करने को कहा है।

यह कदम उन्हें सीखने के प्रति प्रतिबद्ध रखने को लेकर उठाया गया है। हार्टफोर्डशायर स्थित सेंट मार्गरेट स्कूल ने ए लेवल की छात्राओं के छोटी स्कर्ट पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

स्कूल की प्रधानाध्यापिका रोज हार्डी ने ‘सोबर’ सूट के एक नये ड्रेस कोड और कम से कम मेकअप पर जोर देते हुए कहा है कि स्मार्ट वेश भूषा एक प्रोफेशनल और लक्ष्य केंद्रित व्यवहार को जाहिर करती है।

हालांकि, ‘द टेलीग्राफ’ की खबर के मुताबिक यह कदम अभिभावकों को रास नहीं आया है। उन्होंने छात्राओं को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए और अधिक आजादी देने की मांग की है।

अभिभावकों ने स्कूल को पत्र लिखा है कि वे इस बात को नहीं समझ पा रहे हैं कि स्कूल को ऐसा सादा, मातमी और अप्रचलित ड्रेस कोड हमारी युवतियों पर थोपने की क्या जरूरत है।

रंग और कपड़े में सूट के अवश्य ही समान होने की मांग करते हुए ड्रेस कोड जुराबों पर भी प्रतिबंध लगाते हुए इस बात पर जोर देता है कि उन्हें अवश्य ही ‘टाइट्स’ पहनना चाहिए जो गहरे रंग के हों।

यह भी कहा गया है कि हेयरस्टाइल बढ़िया होनी चाहिए और विज्ञान एवं प्रायोगिक विषयों के लिए लंबे बाल पीछे बंधे होने चाहिए।