टेरीजा मे ने कहा, ब्रिटेन 29 मार्च 2019 को रात 11 बजे यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा
Advertisement

टेरीजा मे ने कहा, ब्रिटेन 29 मार्च 2019 को रात 11 बजे यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा

लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 के अनुमोदन के बाद से दो साल के भीतर ब्रेग्जिट की प्रक्रिया को पूरा होना है. इस अनुच्छेद का इस साल 29 मार्च का अनुमोदन हुआ था.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे. (फाइल फोटो)

लंदन ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने शुक्रवार (10 नवंबर) को कहा कि ब्रिटेन 29 मार्च, 2019 को रात 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा. टेरीजा ने कहा कि यूरोपीय संघ से अलग होने संबंधी विधेयक में संशोधन किया जाएगा ताकि ब्रेग्जिट की तिथि और समय को लेकर प्रतिबद्धता जताई जाए.

उन्होंने समाचार पत्र ‘द डेली टेलीग्राफ’ में लिखे एक लेख में कहा, ‘‘हमारी प्रतिबद्धता को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं करें या हमारे संकल्प को लेकर किसी तरह का सवाल नहीं करें. ब्रेग्जिट हो रहा है. यह ऐतिहासिक विधेयक के पहले पन्ने पर स्पष्ट रूप से अंकित है.’’ पिछले साल जून में जनमत संग्रह के बाद ब्रेग्जिट की प्रक्रिया आरंभ हुई है.

दरअसल, लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 के अनुमोदन के बाद से दो साल के भीतर ब्रेग्जिट की प्रक्रिया को पूरा होना है. इस अनुच्छेद का इस साल 29 मार्च का अनुमोदन हुआ था.

टेरीजा ने लिखा, ‘‘हम किसी को भी इस विधेयक के संशोधन की प्रक्रिया का इस्तेमाल लोकतांत्रिक अकांक्षाओं को बाधित करने के प्रयास के तौर पर करने को बर्दाश्त नहीं करेंगे.’’ प्रधानमंत्री का यह बयान उस वक्त आया है जब हाल ही में पूर्व राजनयिक लॉर्ड केर ने कहा कि ब्रेग्जिट की प्रक्रिया को आखिरी समय पर पलटा जा सकता है.

Trending news