शांति समझौते के साथ यूक्रेन पर 16 घंटे लंबी वार्ता खत्म
Advertisement

शांति समझौते के साथ यूक्रेन पर 16 घंटे लंबी वार्ता खत्म

पूर्वी यूक्रेन के लिए एक व्यापक शांति समझौते की घोषणा के लिए रूस, यूक्रेन, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं की 16 घंटे तक चली वार्ता खत्म हो गई है लेकिन यह सवाल बना हुआ है कि क्या यूक्रेन और रूस समर्थित विद्रोही इसकी सभी शर्तों पर राजी हुए हैं।

मिंस्क (बेलारूस) : पूर्वी यूक्रेन के लिए एक व्यापक शांति समझौते की घोषणा के लिए रूस, यूक्रेन, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं की 16 घंटे तक चली वार्ता खत्म हो गई है लेकिन यह सवाल बना हुआ है कि क्या यूक्रेन और रूस समर्थित विद्रोही इसकी सभी शर्तों पर राजी हुए हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संवाददाताओं को बताया कि समझौते से संघर्ष विराम का मार्ग प्रशस्त हुआ है जो रविवार से प्रभावी होगा। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरशेंको ने इस बात से इनकार किया कि पूर्वी यूक्रेन में स्वायत्तता के बारे में कोई समझौता हुआ है। इस संघर्ष में अप्रैल से 5,300 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

वार्ता के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए पुतिन ने कहा कि यह अच्छा है कि हम वार्ता की सभी मुश्किलों के बावजूद सहमत होने में सफल रहे हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की मध्यस्थता वाली वार्ता के बाद पुतिन का यह बयान आया है। वार्ता के बाद ओलांद ने कहा है कि नये संघर्ष विराम समझौते की घोषणा यूरोप के लिए राहत की सौगात लेकर आई है।

Trending news