यूक्रेन में सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, कम से कम 22 लोगों की मौत
Advertisement

यूक्रेन में सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, कम से कम 22 लोगों की मौत

यूक्रेन विमान हादसा एक सैन्य हवाई अड्डे से लगभग 2 किमी (1.2 मील) की दूरी पर हुआ. हादसे के वक्त विमान में रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली खार्किव यूनिवर्सिटी ऑफ एयर फोर्स (Kharkiv University of Air Force) के कुल 27 कैडेट्स सवार थे.

यूक्रेन में  दुर्घटनाग्रस्त सैन्य विमान.

कीव: यूक्रेन (Ukraine) में बड़ा हादसा हो गया. एयरफोर्स कैडेट्स को ले जाता हुआ एक सैन्य विमान (Ukraine Military plane crashes) दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अधिकारियों के मुताबिक हादसा पूर्वोत्तर यूक्रेन में एक हाई-वे के पास हुआ. हादसे में विमान में सवार 22 कैडेट्स की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि दो गंभीर रूप से घायल हैं. सशस्त्र बल के जनरल स्टाफ रुस्लान खोमच (General Staff of Armed Forces Ruslan Khomchak) ने एक बयान में कहा, एंटोनोव एन -26 विमान (Antonov An-26 aircraft) एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान उतरने की कोशिश करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया है.

  1. यूक्रेन में सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त
  2. हादसे में 22 कैडेट्स की मौत
  3. राष्ट्रपति ने जांच के लिए गठित किया आयोग
  4.  

मंत्री एंटोन गेराशेंको ने पोस्ट किया वीडियो
यूक्रेन सरकार के उप-आंतरिक मंत्री एंटोन गेराशेंको (Anton Gerashchenko) ने हादसे का एक वीडियो फेसबुक (Facebook) पर पोस्ट किया है. इस वीडियो में रात के समय विमान सड़क के पास आग की लपटों में घिरा दिखाई दे रहा है, आसमान में ऊपर की ओर धुएं का गुबार उठ रहा है. बाद में जारी किए गए फुटेज में चुहिव शहर (Chuhuiv City) के पास मलबे का निरीक्षण करते दिखाया गया है. दुर्घटना किस वजह से हुई इसकी जांच शुरू हो गई है.

राज्यपाल ने खड़े किए सवाल
खार्किव क्षेत्र के राज्यपाल ओलेक्सी कुचर ने जानकारी दी है कि विमान के पायलट ने बताया है कि उड़ान के दौरान विमान का एक इंजन फेल हो गया था. हालांकि उन्होंने यह कहते हुए सवाल भी खड़े कर दिए हैं कि एक अनुभवी पायलट के लिए यह ‘क्रिटिकल सिचुएशन’ नहीं हो सकती. प्रारंभिक जानकारी का हवाला देते हुए, कुचर ने यह भी कहा कि विमान में सवार कुछ लोग कम ऊंचाई पर होने पर विमान से बाहर कूदने में कामयाब रहे.

कार सवार ने बचाए दो लोग
एक प्रत्यक्षदर्शी कार सवार ने बताया कि उसने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विमान से आग की लपटें उठती देखीं, इन लपटों में एक व्यक्ति जलता भी दिखा. उसने बताया कि एक औऱ कार आकर हमारे पीछे रुकी. हमने जल रहे कैडेट्स को बचाने के लिए अग्निशामक यंत्र का सहारा लिया. हम दो लोगों को गंभीर घायल अवस्था में बचाने में कामयाब रहे.

27 कैडेट्स थे सवार
यूक्रेन की राज्य आपातकालीन सेवा विभाग (State Emergency Service) द्वारा जारी बयान के मुताबिक दुर्घटना एक सैन्य हवाई अड्डे से लगभग 2 किमी (1.2 मील) की दूरी पर हुई, हादसे के वक्त विमान में रक्षा मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली खार्किव यूनिवर्सिटी ऑफ एयर फोर्स (Kharkiv University of Air Force) के कुल 27 कैडेट्स सवार थे.

राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelenskiy) के कार्यालय से जारी पत्र में कहा गया है कि इस हादसे की परिस्थितियों और कारणों की पहचान करने के लिए एक राज्य आयोग बनाया जा रहा है जो इस मामले की गहन जांच करेग.

LIVE TV

Trending news