बान की मून ने ईरान परमाणु समझौते को 'मील का पत्थर’ बताया
Advertisement

बान की मून ने ईरान परमाणु समझौते को 'मील का पत्थर’ बताया

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने ईरान द्वारा परमाणु समझौते के कार्यान्वयन को ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर’ बताते हुए इसका स्वागत किया और उम्मीद जतायी कि इससे क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा।

बान की मून ने ईरान परमाणु समझौते को 'मील का पत्थर’ बताया

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने ईरान द्वारा परमाणु समझौते के कार्यान्वयन को ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर’ बताते हुए इसका स्वागत किया और उम्मीद जतायी कि इससे क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी (आईएईए) ने घोषणा की कि पिछले साल विश्व शक्तियों और ईरान के बीच हुए समझौते में ईरान ने जिन दायित्वों की प्रतिबद्धता जतायी थी उसने उन्हें पूरा किया है। इसके बाद उसपर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटा लिए गए। बान ने एक बयान में कहा, ‘यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो सभी पक्षों के अपनी सहमति वाली प्रतिबद्धताएं पूरी करने की दिशा में किए गए अच्छे प्रयासों का परिचायक है।’ उन्होंने जर्मनी और सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य देशों (अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन) तथा ईरान के बीच संयुक्त व्यापक कार्रवाई योजना (जेसीपीओए) के तहत कार्यान्वयन के दिन की उपलब्धि का स्वागत किया।

बान ने दोनों पक्षों के ‘समर्पण और निश्चय’ दिखाने की सराहना करते हुए उन्हें आने वाले महीने और सालों में जेसीपीओए का कार्यान्वयन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र, सुरक्षा परिषद के सम्बद्ध फैसलों के अनुरूप जेसीपीओए के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए तैयार है और इस उपलब्धि से पता चलता है कि प्रसार संबंधी अंतरराष्ट्रीय चिंताओं से वार्ता एवं धर्ययुक्त कूटनीति के माध्यम से सबसे अच्छी तरह से ध्यान दिया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने उम्मीद जतायी कि इस समझौते की सफलता से क्षेत्र में और उससे बाहर शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता के लिए बेहतर क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग में मदद मिलेगी। आईएईए के महानिदेशक युकिया अमानो ने एक बयान में कहा कि कार्यान्वयन के दिन से समझौते के तहत ईरान की परमाणु संबंधी प्रतिबद्धताओं की पुष्टि और निगरानी करने का रास्ता साफ होता है।

Trending news