स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं UN प्रमुख, भारत-पाक से ‘अधिकतम संयम’ बरतने को कहा

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने दोनों देशों की सरकारों से 'अधिकतम संयम'  बरतने को कहा है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े.

स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं UN प्रमुख, भारत-पाक से ‘अधिकतम संयम’ बरतने को कहा
संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस (फोटो साभार- @antonioguterres)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति पर 'बहुत करीबी'  नजर रखे हुए हैं और उन्होंने दोनों देशों की सरकारों से 'अधिकतम संयम'  बरतने को कहा है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ये टिप्पणी ऐसे समय की जब भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के भीतर आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमले किये.

हवाई हमलों पर महासचिव की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा,‘वह जाहिर तौर पर स्थिति पर बहुत करीबी नजर रखे हुए हैं. उन्होंने भारत और पाकिस्तान सरकारों से अधिकतम संयम बरतने के लिए अति आवश्यक अपील दोहराई है ताकि यह सुनिश्चित हो कि स्थिति और नहीं बिगड़े.’

मंगलवार तड़के की भारत ने एयर स्ट्राइक
बता दें भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को तड़के सीमापार स्थित आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद के ठिकाने पर बड़ा एकतरफा हमला किया जिसमें बड़ी संख्या में आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए . 

विदेश सचिव ने बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद के बालाकोट में मौजूद सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर खुफिया सूचनाओं के बाद की गई यह कार्रवाई जरूरी थी क्योंकि आतंकी संगठन भारत में और आत्मघाती हमले करने की साजिश रच रहा था.

गौरतलब है कि 12 दिन पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले में बल के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी.

विदेश सचिव ने बताया कि विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी कि 12 दिन पहले पुलवामा हमले को अंजाम देने के बाद जैश ए मोहम्मद भारत में और आत्मघाती आतंकी हमले करने की साजिश रच रहा है. इसके लिए फिदायीन जिहादियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. गोखले ने कहा कि आसन्न खतरे को देखते हुए, एकतरफा कार्रवाई 'अत्यंत आवश्यक'  थी .

(इनपुट - भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.