UN ने ICC के खिलाफ ट्रंप के इस कदम पर जताया खेद, जानिए क्या दिया रिएक्शन

संयुक्त राष्ट्र (UN) के मानवाधिकार कार्यालय ने शुक्रवार को खेद व्यक्त किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Trump) द्वारा लगाए जा रहे अमेरिकी प्रतिबंधों का अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) में चल रहे ट्रायल और इन्‍वेस्टिगेशन पर असर हो सकता है.

UN ने ICC के खिलाफ ट्रंप के इस कदम पर जताया खेद, जानिए क्या दिया रिएक्शन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

न्‍यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र (UN) के मानवाधिकार कार्यालय ने शुक्रवार को खेद व्यक्त किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Trump) द्वारा लगाए जा रहे अमेरिकी प्रतिबंधों का अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) में चल रहे ट्रायल और इन्‍वेस्टिगेशन पर असर हो सकता है. यूएन ने यह भी कहा कि इसकी स्वतंत्रता की रक्षा की जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Solar Eclipse 2020: क्‍या भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण? जानें तारीख और समय

ट्रंप ने गुरुवार को हेग-आधारित ट्रिब्यूनल के उन कर्मचारियों के खिलाफ अमेरिकी आर्थिक और पर्यटन संबंधी प्रतिबंध लगाए दिए, जो इस बात की जांच में शामिल थे कि क्या अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में युद्ध अपराध किए हैं या युद्ध जैसे हालात बना दिए हैं.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के प्रवक्ता रूपर्ट कोलविले ने जेनेवा में एक ब्रीफिंग में कहा, "आईसीसी (ICC) की स्वतंत्रता और बिना किसी हस्तक्षेप के इसके संचालन की क्षमता की गारंटी होनी चाहिए. ताकि यह किसी भी कारण से किसी भी अनुचित प्रभाव, प्रलोभन, दबाव, धमकी या हस्तक्षेप, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष हस्‍तक्षेप के बिना मामलों को तय कर सके. "

उन्‍होंने आगे बताया, " मानव अधिकारों के उल्लंघन और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के गंभीर उल्लंघन के पीड़ितों और उनके परिवारों को सच और निवारण करने का अधिकार है.