एंटोनियो गुटेरेस से मिले डोनाल्ड ट्रंप, कहा- संयुक्त राष्ट्र ने अपनी क्षमता का फायदा नहीं उठाया
Advertisement

एंटोनियो गुटेरेस से मिले डोनाल्ड ट्रंप, कहा- संयुक्त राष्ट्र ने अपनी क्षमता का फायदा नहीं उठाया

गुटेरेस ने कहा कि एक आधुनिक संयुक्त राष्ट्र और एक मजबूत अमेरिका अपने पारंपरिक मूल्यों पर आधारित - स्वतंत्रता, लोकतंत्र और मानवाधिकार - एक 'गंदी दुनिया' में आवश्यक हैं.

व्हाइट हाउस के ओवर कार्यालय में मुलाकात के दौरान संरा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से हाथ मिलाते डोनाल्ड ट्रंप. (AP/PTI/20 Oct, 2017)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ शुक्रवार (20 अक्टूबर) को एक बैठक के दौरान कहा कि वैश्विक इकाई ने अपनी विशाल क्षमता का लाभ नहीं उठाया है, जबकि ऐसा करने की शुरुआत की गई थी. डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ बैठक के बाद व्हाइट हाउस ओवल कार्यालय में यह टिप्पणी की. एफे न्यूज के मुताबिक, ट्रंप ने गुटेरेस से कहा, "संयुक्त राष्ट्र के पास लोगों को एक साथ लाने की एक महान शक्ति है.. जो किसी के पास नहीं है. इसका उपयोग नहीं किया गया है. आप वास्तव में इसको चारों तरफ से अपनी बांहों में लेना शुरू कर रहे हैं."

  1. ट्रंप ने गुटेरेस से कहा, "संयुक्त राष्ट्र के पास लोगों को एक साथ लाने की एक महान शक्ति है.''
  2. ट्रम्प और गुटेरेस ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान एक उच्च स्तरीय सभा की मेजबानी की थी.
  3. पिछले सप्ताह, ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि वह यूनेस्को से अमेरिका को बहार खींच रहा है.

ट्रंप ने कहा, "और मुझे ऐसा लगता है कि जो चीजें संयुक्त राष्ट्र के साथ होने जा रही हैं, उन्हें आपने पहले कभी नहीं देखी है." गुटेरेस ने कहा कि एक आधुनिक संयुक्त राष्ट्र और एक मजबूत अमेरिका अपने पारंपरिक मूल्यों पर आधारित - स्वतंत्रता, लोकतंत्र और मानवाधिकार - एक 'गंदी दुनिया' में आवश्यक हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को बताया 'कट्टर शासन वाला देश', कहा-ईरान से रिश्ते पर भारत खुद फैसला ले

ट्रम्प और गुटेरेस ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान एक उच्च स्तरीय सभा की मेजबानी की थी, जिसमें 193 सदस्यीय निकाय में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया था, यह एक ऐसा काम था, जो व्हाइट हाउस के लिए प्राथमिकता है. उस समय, अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुटेरेस द्वारा प्रेरित पहल की सराहना की थी, ताकि संयुक्त राष्ट्र के अधिक कुशल संचालन को सुनिश्चित करने में सहायता मिले.

पिछले सप्ताह, ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन से अमेरिका को बहार खींच रहा है, जिसमें उन्होंने विशेषज्ञ संयुक्त राष्ट्र एजेंसी पर 'इजरायल विरोधी पक्षपात' दिखाने, 'मौलिक सुधार' में बाधा डालने का आरोप लगाया था.

Trending news