UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा खत्म करने का किया आग्रह

गुटेरेस यह भी कहा कि इस पुरुष वर्चस्व वाले समाज में महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा सदियों से निहित है. 

UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा खत्म करने का किया आग्रह
UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने महिलाओं व लड़कियों के प्रति हिंसा समाप्त करने का सोमवार को आह्वान किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के अवसर पर उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, "मैं सरकारी व निजी क्षेत्रों व समाज के हर तबके के लोगों से यौन हिंसा और स्त्री-द्वेष के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का आह्वान करता हूं."

उन्होंने कहा, "हमें पीड़ितों, समर्थकों और महिला अधिकारों के रक्षकों के साथ अधिक एकजुटता दिखानी चाहिए और हमें महिलाओं के अधिकारों व समान अवसरों को बढ़ावा देना चाहिए. हम सब एक साथ मिलकर हर तरह के यौन दुराचारों और दुष्कर्मो का खात्मा कर सकते हैं." उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ सभी प्रकार की हिंसा को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है.

LIVE TV...

गुटेरेस ने कहा कि यह हिंसा दुनिया के सबसे भयावह, निरंतर होने वाली और बड़े पैमाने पर फैले हुए मानव अधिकारों के उल्लंघन में से एक है, जो दुनिया में हर तीन में से एक औरत को प्रभावित करती है. उन्होंने यह भी कहा कि इस पुरुष वर्चस्व वाले समाज में महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा सदियों से निहित है. यह लैंगिक असमानताएं दुष्कर्म जैसी घटनाओं के लिए ईंधन का काम करती हैं, जो समाज में शक्ति असंतुलन पर सवाल उठाती हैं. 

लांछन, गलतफहमी, इनका रिपोर्ट न किया जाना और कानून का खराब प्रवर्तन ही इन्हें (अपराध) बढ़ावा देता है और शारीरिक दुष्कर्म का उपयोग आज भी युद्ध के एक भयावह हथियार के रूप में किया जाता है. हर साल 25 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस मनाया जाता है.