close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

किम जोंग उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया आर्थिक विकास पर कर रहा है ध्यान केंद्रित: जिनपिंग

शी जिनपिंग ने कहा कि किम जोंग उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया ने आर्थिक विकास और लोगों की आजीविका, देश में समाजवादी ढांचा को एक नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए एक नई रणनीतिक लाइन अपनाई है.

किम जोंग उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया आर्थिक विकास पर कर रहा है ध्यान केंद्रित: जिनपिंग
(फोटो साभार - रॉयटर्स)

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्योंगयांग में अपने भाषण में कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के नेतृत्व में यह देश आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

चीन की आधिकारिक शिन्हुआ एजेंसी के अनुसार प्योंगयांग में गुरुवार रात में चीन के राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि किम जोंग उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया ने आर्थिक विकास और लोगों की आजीविका, देश में समाजवादी ढांचा को एक नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए एक नई रणनीतिक लाइन अपनाई है.

चीन के राष्ट्रपति ने अपने भाषण में परमाणु मुद्दे का जिक्र करते हुए कहा कि सभी पक्ष शांति वार्ता पर सहमत हैं ताकि इस क्षेत्र में और पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और समृद्धि में बड़ा योगदान दिया जा सके. वहीं, उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच कोरियाई प्रायद्वीप के आस-पास राजनीतिक स्थिति पर चर्चा हुई. 

चीन की सरकारी मीडिया की खबर के मुताबिक शुक्रवार को तड़के जिनपिंग उत्तर कोरिया से रवाना हो गए. सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी के मोबाइल एप पर एक तस्वीर पोस्ट की गई, जिसमें चिनफिंग को एयर चीन बोइंग 747 से रवाना होते हुए और लोगों को हाथ हिलाते हुए दिखाया गया है.

प्योंगयांग से रवाना होने से पहले चिनफिंग और किम अपनी पत्नियों के साथ चीनी सैनिकों के एक स्मारक पर गए और वहां पुष्पचक्र अर्पित किया. 1950-53 के कोरियाई युद्ध में चीनी सैनिक भी मारे गए थे.