Zee Rozgar Samachar

UNGA: कोरोनाकाल में भारत से मिली मदद के लिए मालदीव ने जताया आभार

इस दौरान भारत ने 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद की, जो सबसे बड़ी वित्तीय मदद है.

UNGA: कोरोनाकाल में भारत से मिली मदद के लिए मालदीव ने जताया आभार
मालदीव के वित्त मंत्री अब्दुल्ला शाहिद.

नई दिल्ली: मालदीव (Maldives) के वित्त मंत्री अब्दुल्ला शाहिद (FM Abdulla Shahid) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के भाषण के दौरान भारत (India) का COVID-19 महामारी से निपटने के लिए  250 मिलियन डालर की मदद के लिए धन्यवाद दिया. मालदीव के वित्त मंत्री ने कहा, ‘मैं इस संकट के दौरान अपने सभी सहयोगियों का धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने इस संकट के दौरान भी उदारतापूर्वक वित्तीय, भौतिक और तकनीकी सहायता की.’

भारत ने की सबसे बड़ी मदद
मालदीव के वित्त मंत्री ने भारत के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि  ‘भारत ने इस संकट के दौरान मिसाल पेश की है. इस दौरान भारत ने 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद की, जो सबसे बड़ी वित्तीय मदद है.’

आर्थिक स्तर पर पड़ा है खराब असर
मालदीव के वित्त मंत्री के मुताबिक COVID -19 ने उनके देश को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया है. देश के आर्थिक हालात पर बहुत खराब असर पड़ा है. मालदीव की आय का सबसे बड़ा श्रोत पर्यटन पूरी तरह ठप है जिसकी वजह से आर्थिक स्तर देश पिछड़ रहा है वहीं ऋण बढ़ता जा रहा है.

250 मिलियन डॉलर की दी मदद
बता दें कि इस महीने की शुरुआत में भारत ने मालदीव की राजधानी माले (Maldivian capital Malé) में एक समारोह के दौरान मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद, वित्त मंत्री इब्राहिम आमेर, भारतीय उच्चायुक्त संजय सुधीर और एसबीआई (SBI) के सीईओ भारत मिश्रा की उपस्थिति में औपचारिक रूप से  250 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता दी थी.

हर स्तर पर की मालदीव की मदद
मालदीव एकमात्र ऐसा देश है, जहां भारत ने COVID-19 से निपटने के लिए आर्थिक स्तर पर इतनी बड़ी मदद की है. इसके अलावा कोरोनाकाल में भारत ने मालदीव की कई तरह से मदद की है. भारत ने मालदीव में रेपिड रेस्पॉन्स टीम भेजी. 5.5 टन दवाओं की खेप, खाद्यान्न, प्याज सहित 580 टन राशन, अनाज भी भेजा.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.